Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Facebook और Instagram यूजर्स की होगी छप्पर फाड़ कमाई, Mark Zuckerberg ने किया यह ऐलान

Facebook और Instagram यूजर्स की होगी छप्पर फाड़ कमाई, Mark Zuckerberg ने किया यह ऐलान

सोशल मीडिया के जरिये बहुत सारे युवा लाखों की कमाई कर रहे हैं। इसी को देखते हुए फेसबुक ने यह ऐलान किया है। इस कदम से फेसबुक की लोकप्रियता भी बढ़ेगी और क्रिएटर्स की कमाई भी।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 22, 2022 15:38 IST
Facebook- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Facebook

Facebook और Instagram यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। कंपनी के फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स (क्रिएटर्स) के लिए पैसा कमाने के 5 नए तरीके सुझाए हैं। जकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिये कहा है कि कंपनी 2024 तक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किसी भी रेवेन्यू शेयरिंग पर रोक लगा देगी। इसमें पेड ऑनलाइन इवेंट, सब्सक्रिप्शन, बैज और बुलेटिन शामिल हैं। इसके बदले सीईओ ने क्रिएटर्स के लिए 5 तरीके का ऐलान किया है। उन्होंने इसका विस्तृत ब्यौरा अपने पोस्ट के जरिये दिया है। आइए, जानते हैं कि जकरबर्ग ने क्या किया है ऐलान और कैसे इससे यूजर्स कर पाएंगे मोटी कमाई। 

जकरबर्ग ने क्रिएटर्स की कमाई के लिए पांच तरीके बताएं

1. Interoperable Subscriptions: इसके जरिये फेसबुक और इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर भुगतान करने वाले यूजर्स को फेसबुक पर सब्सक्राइबर-ओनली ग्रुप में जोड़ने का विकल्प मिलेगा। 

2.Facebook Stars: फेसबुक और इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को स्टार्स फीचर जरिए Reels, लाइव या वीडियो के जरिए पैसे कमाने का अधिक मौका देगी। जकरबर्ग ने ऐलान किया कि कंपनी स्टार्स नाम का अपना टिपिंग फीचर सभी एलिजिबल क्रिएटर्स के लिए खोल रही है। इससे क्रिएटर्स अपने रील, लाइव या वीओडी वीडियो से ज्यादा कमाई कर पाएंगे।

 
3.Monetizing Reels: इसके अलावा कंपनी क्रिएटर्स के लिए रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम लाएगी। इसके बाद क्रिएटर्स को अपने इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर क्रॉस-पोस्ट करने और वहां भी कमाई करने का मौका मिलेगा। 

4.Creator Marketplace: जकरबर्ग ने कहा है कि कंपनी Instagram पर एक नया सेट प्लेस टेस्ट कर रही है। इसके शुरू होने के बाद आसानी से क्रिएटर्स को खोजा जा सकता है और भुगतान किया जा सकेगा। ब्रांड भी अपनी जरूरत के मुताबिक क्रिएटर्स से टाइअप कर पाएंगे।

5.Digital Collectibles: जकरबर्ग ने कहा है कि इंस्टाग्राम पर डिस्प्ले NFT करने के लिए और अधिक क्रिएटर्स के लिए सपोर्ट का विस्तार कर रही है। उन्होंने लिखा कि हम जल्द ही इस फीचर को फेसबुक पर ले आएंगे। अभी अमेरिका के एक छोटे से ग्रुप के साथ इस फीचर को टेस्ट कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement