1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. एप्पल iPhone 13 के ग्राहकों को लग सकता है झटका, कोविड-19 के चलते उत्पादन में आई कमी

एप्पल iPhone 13 के ग्राहकों को लग सकता है झटका, कोविड-19 के चलते उत्पादन में आई कमी

निक्केई एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, व्यवधान मुख्य रूप से चार आईफोन 13 मॉडल के लिए कैमरा मॉड्यूल की सीमित आपूर्ति से जुड़ा है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 30, 2021 13:37 IST
एप्पल iPhone 13 के...- India TV Paisa
Photo:AP

एप्पल iPhone 13 के ग्राहकों को लग सकता है झटका, कोविड-19 के चलते उत्पादन में आई कमी

सैन फ्रांसिस्को। एप्पल ने हाल ही में अपना नई आईफोन 13 सीरीज का लॉन्च किया है। इसके साथ ही इसको खरीदने वालों की कतारें लग गई हैं। लेकिन अब खबर है कि इसके खरीदारों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी उत्पादन संबंधी समस्या का सामना कर रही है। वियतनाम में कोविड-19 की लहर के कारण फोन के कैमरा सिस्टम उत्पादन से संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

निक्केई एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, व्यवधान मुख्य रूप से चार आईफोन 13 मॉडल के लिए कैमरा मॉड्यूल की सीमित आपूर्ति से जुड़ा है, क्योंकि इसके घटक भागों की एक महत्वपूर्ण संख्या वियतनाम में असेंबल की जाती है। आईफोन 13, आईफोन 13 मिनी, आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स सभी में सेंसर-शिफ्ट ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन की सुविधा है। 

2020 में, तकनीक केवल आईफोन 12 प्रो मेक्स पर उपलब्ध थी। इसे हर मॉडल में लाने से कथित तौर पर एप्पल के आपूर्तिकर्ताओं पर दबाव पड़ा है। रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर के मध्य में उत्पादन की कमी को दूर करने उम्मीद है।

आईफोन से जुड़ी दूसरी समस्या चीन से है। चीन में नई ऊर्जा प्रतिबंधों के कारण एप्पल आपूर्तिकर्ताओं को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आउटेज को उन क्षेत्रों में केंद्रित किया गया है जहां स्मार्टफोन असेंबल किए जाता हैं। वर्तमान में, प्रमुख एप्पल असेंबलर फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और लक्सशेयर अभी तक बिजली कटौती से महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं हुआ हैं। 

नए आईफोन 13 और आईफोन 13 मिनी में एक छोटा नॉच शामिल है जो अधिक डिस्प्ले क्षेत्र देता है। नौच 20 प्रतिशत छोटा है, और नया सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले 28 प्रतिशत उज्जवल है जिसमें 1200 निट्स पीक ब्राइटनेस है। आईफोन 13 में 6.1 इंच का सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है। आईफोन 13 हुड के नीचे एक नया ए 15 बायोनिक चिपसेट को स्पोर्ट करता है, जो एप्पल का कहना है कि प्रमुख प्रतिद्वंद्वी चिप्स की तुलना में 50 प्रतिशत तक तेज है और 30 प्रतिशत तक बेहतर ग्राफिकल प्रदर्शन प्रदान करता है।

वर्तमान में, प्रमुख एप्पल असेंबलर फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और लक्सशेयर अभी तक बिजली कटौती से महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं हुआ हैं। 

Write a comment
bigg boss 15