Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बीमा प्रीमियम तय करने में भी इस्तेमाल होगा Home Loan वाला फॉर्मूला! जानिए क्या होगा फायदा

बीमा प्रीमियम तय करने में भी इस्तेमाल होगा Home Loan वाला फॉर्मूला! जानिए क्या होगा फायदा

इंश्योरेंस स्कोर की व्यवस्था आने से बीमा प्रीमियम की व्यवस्था पारदर्शी हो जाएगी। जिसका इंश्योरेंस स्कोर ज्यादा है, उसे कम प्रीमियम पर बीमा मिल सकेगा।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 13, 2023 12:39 IST
Insurance- India TV Paisa
Photo:FILE Insurance

देश के इंश्योरेंस सेक्टर में एक बड़े बदलाव की तैयारी चल रही है। अभी तक आपकी उम्र और सेहत को देख कर इंश्योरेंस कंपनियां आपका प्रीमियम तय करती थीं, यहां हर कंप​नी का पैमाना अलग होता है, वहीं इसी अनुसार प्रीमियम भी तय होता है। लेकिन जल्द ही इस व्यवस्था में बदलाव देखने को मिल सकता है। 

एक बिजनेस समाचार चैनल के अनुसार जल्द ही कंपनियां इंश्योरेंस स्कोर (Insurance Score) की प्रणाली को अपना सकती हैं। यह ठीक उसी प्रकार काम करता है, जैसा कि बैंकिंग कंपनियां CIBIL स्कोर का इस्तेमाल होम, कार या फिर पर्सनल लोन देने के लिए करती हैं। सिबिल स्कोर के आधार पर ही आपके लोन की दरें तय होती हैं। ऐसा ही अब इंश्योरेंस प्रीमियम के मामले में देखने को मिल सकता है। 

घट सकता है इंश्योरेंस प्रीमियम 

बीमा क्षेत्र के विशेषज्ञ अंशुमन दीक्षित बताते हैं इंश्योरेंस स्कोर की व्यवस्था आने से बीमा प्रीमियम की व्यवस्था पारदर्शी हो जाएगी। जिसका इंश्योरेंस स्कोर ज्यादा है, उसे कम प्रीमियम पर बीमा मिल सकेगा। इससे आम लोगों को कम कीमत पर इंश्योरेंस मिल सकेगा। 

इंश्योरेंस इनफॉरमेशन ब्यूरो (IIB) रखता है जानकारियां 

देश में बीमा क्षेत्र से जुड़ी सभी कंपनियों की इंश्योरेंस पॉलिसी की जानकारी इंश्योरेंस इनफॉरमेशन ब्यूरो (IIB) के पास होती है। अब इसका कॉरपोरेटाइजेशन किया जाएगा। जिसके निजी और सरकारी बीमा कंपनियों ग्राहकों से जुड़े आंकड़ा का रिस्क एनालिसिस कर सकेंगे। इससे बीमा कंपनियों को प्रीमियम तय करने में मदद मिलेगी। 

घटेगा फ्रॉड 

इंश्योरेंस सेक्टर में कंपनियों के लिए फ्रॉड एक बड़ी समस्या है। माना जा रहा है कि इससे फ्रॉड्स पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। कुल फ्रॉड क्लेम कम होने पर सभी के लिए प्रीमियम कम होगा। इससे बीमा कंपनियों को नो क्लेम बोनस देने में भी सुविधा मिलेगी। वहीं हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां ग्राहकों को वैलनेस बेनिफिट भी दे सकेंगी। 

क्या होता है सिबिल स्कोर 

आपका CIBIL स्कोर 300 और 900 के बीच, एक तीन अंकों का नंबर है, जो आपकी क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है। उच्च स्कोर आपको लोन और क्रेडिट कार्ड पर तेज़ अप्रूवल और बेहतर डील प्राप्त करने में मदद कर सकता है। अधिकांश बैंक और नॉन-बैंकिंग के लिए, लोन अप्रूवल के लिए आवश्यक न्यूनतम क्रेडिट स्कोर 750 है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement