Saturday, May 11, 2024
Advertisement

VIDEO: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में सिर फुटव्वल! राजस्थान में पर्यवेक्षक से भिड़े कार्यकर्ता, जमकर हुई बहस

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में पूर्व मंत्री भजनलाल जाटव और विधायक इंदिरा मीणा कार्यकर्ताओं की राय जानने के लिए पहुंचे, जहां कांग्रेस कार्यकर्ता और अधिवक्ता उमेश आगार ने सत्ता में रहने के दौरान बड़े नेताओं द्वारा कार्यकर्ताओं की उपेक्षा का आरोप लगाया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: February 04, 2024 18:41 IST
 कार्यकर्ताओं की उपेक्षा का आरोप- India TV Hindi
कार्यकर्ताओं की उपेक्षा का आरोप

राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' निकाल रही है, तो दूसरी ओर विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचकर पर्यवेक्षक भी कार्यकर्ताओं से रायशुमारी कर रहे हैं। इसी क्रम में चित्तौड़गढ़ में पूर्व मंत्री भजनलाल जाटव और विधायक इंदिरा मीणा कार्यकर्ताओं की राय जानने के लिए चित्तौड़गढ़ पहुंचे, जहां एक ओर सार्वजनिक रूप से कांग्रेस ने सर्वसम्मति से पूर्व कैबिनेट मंत्री उदयलाल आंजना के चित्तौड़गढ़ सांसद प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस से चुनाव लड़ने के अनुशंसा की, तो दूसरी ओर जमीनी स्तर से जुड़े कांग्रेस कार्यकर्ता और अधिवक्ता उमेश आगार ने सत्ता में रहने के दौरान बड़े नेताओं द्वारा कार्यकर्ताओं की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए पर्यवेक्षक पूर्व कैबिनेट मंत्री भजनलाल जाटव से जमकर बहस की, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। 

नहीं थोपे, कांग्रेस की स्थिति है खराब

दो दिन पूर्व कांग्रेस जिला कार्यालय चित्तौड़गढ़ पर एक आवश्यक बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें कांग्रेस के पदाधिकारी और जिम्मेदार कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया था। बैठक का उद्देश्य यह बताया गया था कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के नाम को लेकर मंथन किया जाएगा, लेकिन पूर्व में तय कार्यक्रम के अनुसार कांग्रेस के पदाधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं ने निंबाहेड़ा से विधानसभा चुनाव हारे पूर्व कैबिनेट मंत्री उदयलाल आंजना का नाम प्रस्तावित कर दिया। बाद में जब बंद कमरे में चर्चा हुई तो बांसेन के कांग्रेस कार्यकर्ता अधिवक्ता उमेश आगार ने पर्यवेक्षक भजनलाल को जमकर खरी-खोटी सुनाई, जिसका किसी ने वीडियो बना लिया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो में कांग्रेस कार्यकर्ता उमेश ने कहा कि सत्ता में रहने के दौरान कार्यकर्ताओं की उपेक्षा हुई है और अब भी कांग्रेस की स्थिति बहुत खराब है। ऐसे में सीधा मसाला बनाकर किसी प्रत्याशी को लोकसभा में नहीं थोपा जाए। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं की अपेक्षा संगठन में बैठे लोग कर रहे हैं। बाद में पर्यवेक्षक भजनलाल ने समझा-बूझकर कार्यकर्ता को शांत किया।

संसदीय क्षेत्र की सभी बड़ी सीटों पर हारी कांग्रेस

चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में चित्तौड़गढ़ जिले की पांच सीटों के अतिरिक्त प्रतापगढ़ मुख्यालय की सीट वल्लभनगर और मावली की विधानसभा सीट शामिल है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस चित्तौड़गढ़ जिले की पांचो सीटों पर चुनाव हार चुकी है। जिले की बेंगू विधानसभा सीट पर बीजेपी के डॉ. सुरेश धाकड़ ने कांग्रेस के राजेंद्र सिंह बिधूड़ी को रिकॉर्ड 50 हजार वोटों की शिकस्त दी, तो वहीं कांग्रेस को चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय की विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष होने के बावजूद लगातार तीसरी बार शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। जिला मुख्यालय के सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़े चंद्रभान सिंह आंकया ने कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह जाड़ावत को लगातार तीसरी बार हराया। वहीं, उदयलाल आंजना जिन्हें सर्वसम्मति से कांग्रेस का सांसद प्रत्याशी बनाने की बात कही जा रही है उन्हें भी बीजेपी के कद्दावर नेता श्री चंद कृपलानी ने विधानसभा चुनाव में शिकस्त दी है। वहीं, बड़ी सादड़ी में गौतम दक ने कांग्रेस के बद्रीलाल जाट को हराया। समीपवर्ती प्रतापगढ़ में बीजेपी के हेमंत मीणा तो वल्लभनगर में बीजेपी के उदय लाल डांगी ने कांग्रेस की प्रीति शक्तावत को चुनाव में हराया है। केवल मावली क्षेत्र में त्रिकोणीय संघर्ष में कांग्रेस के पुष्कर डांगी चुनाव जीतने में सफल हुए हैं। ऐसी स्थिति में विधानसभा चुनाव के नतीजे को देखा जाए तो कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है और ऐसे में दूसरी ओर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में अंदरखाने चल रही फुट कांग्रेस में बिखराव के संकेत दे रही है।

आंजना सर्वसम्मति से लोकसभा प्रत्याशी घोषित

जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता हर्षवर्धन सिंह द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि लोकसभा चुनाव को लेकर आयोजित आवश्यक बैठक में उदयलाल आंजना का नाम लोकसभा प्रत्याशी के तौर पर मावली के विधायक पुष्कर लाल डांगी ने प्रस्तुत किया, जिसका अनुमोदन कांग्रेस जिला अध्यक्ष भैरूलाल चौधरी और पूर्व राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने किया। इसके अतिरिक्त हनुमत सिंह बोहेड़ा, राज सिंह झाला, राजदीप सिंह राणावत, ओमप्रकाश सोनी और अंबालाल शर्मा ने भी आवेदन लिया है।

- सुभाष बैरागी की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें-

कुशवाहा के बेटे को किसी ने छू दिया, तो उसके लिए खून का एक-एक कतरा बहा देंगे- सम्राट चौधरी

भारत में एक नहीं दो गोल्डन टेंपल है, क्या आपने सुना है?

झाड़ी में छिपे कुत्ते को बेरहमी से उठा लड़के ने ऊंचाई से फेंका, हो गई मौत; घटना कैमरे में कैद
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement