Monday, May 06, 2024
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली मनाने के पीछे क्या है उसकी पौराणिक कथा? यहां जानें अमावस्या की रात ही क्यों जलाते हैं दीया

Diwali 2022: हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दिवाली मनाई जाती है। दिवाली की पूजा पूरे विधि विधान के करनी चाहिए। ऐसे करने से धन की देवी माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इस साल 24 अक्टूबर, सोमवार को दिवाली की धूम रहेगी।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 23, 2022 11:38 IST
Diwali 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diwali 2022

Highlights

  • दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को पूजने से घर में धन की कमी कभी नहीं होती है
  • दिवाली के दिन सरस्वती माता, भगवान कुबेर और धन्वंतरि देवता की पूजा की भी पूजा की जाती है
  • इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी

Diwali 2022: धनतेरस के साथ ही दिवाली की शुरुआत हो चुकी है। अब 24 अक्टूबर को लोग घरों में दीए जलाकर और लक्ष्मी-गणेश पूजन के साथ प्रकाश पर्व दीपावली मनाएंगे। बता दें कि हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दिवाली मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन पूरे विधि विधान के साथ लक्ष्मी-गणेश जी की उपासना करने से घर में सुख, समृद्धि और सौभाग्य बना रहता है। दिवाली के दिन सरस्वती माता, भगवान कुबेर और धन्वंतरि देवता की पूजा की भी पूजा की जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर दिवाली क्यों मनाई जाती है और आखिर क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा।

ये भी पढ़ें: Diwali 2022: दिवाली की पूजा इस शुभ मुहूर्त में करें, धन की देवी मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा दृष्टि

दिवाली से जुड़ी पहली पौराणिक कथा

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, त्रेता युग में भगवान श्रीराम लंकापति रावण का वध करने के बाद कार्तिक अमावस्या के दिन माता सीता और लक्ष्मण के साथ अयोध्या लौटकर आए थे। प्रभु राम के अयोध्या वापस आने की खुशी और उनके स्वागत में अयोध्यावासियों ने पूरे राज्य को दीयों की रौशनी से जगमगा दिया था। कहते हैं कि उसी दिन से लोग दीए जलाकर दिवाली मनाने लगे। बता दें कि प्रभु राम पूरे 14 वर्ष के वनवास के बाद माता सीता और लक्ष्मण जी के साथ अयोध्या लौटे थे।

ये भी पढ़ें: Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी के दिन करने चाहिए ये जरूरी काम, वरना घर में होगा अलक्ष्मी का वास, छा जाएगी दरिद्रता

दिवाली से जुड़ी दूसरी कथा

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली का त्योहार माता लक्ष्मी जी के जन्मोत्सव की खुशी में मनाई जाती है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक,  समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी प्रकट हुई थी। वो समय कार्तिक मास की अमावस्या का दिन ही था। कहते हैं कि तब से दिवाली मनाने और लक्ष्मी पूजा की परंपरा शुरू हुई। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को पूजने से घर में धन की कमी कभी नहीं होती है और परिवार में खुशहाली बनी रहती है।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: धनतेरस पर खरीदी गई चीजों को राशि के अनुसार रखें सही दिशा में, मिलेगा शुभ फल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement