Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Navratri Upay: नवरात्रि के 8वें दिन इलायची का ये उपाय, दांपत्य जीवन में लाएगा खुशहाली, माँ दुर्गा का बना रहेगा आशीर्वाद

नवरात्रि के आंठवे दिन माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा इन सरल उपायों को आज़माकर आप भी अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: October 21, 2023 23:25 IST
Navratri Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Navratri Upay

कल आश्विन शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और शारदीय नवरात्र का आठवां दिन है। अष्टमी तिथि कल शाम 7 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। नवरात्र के आठवें दिन को महाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। आज अष्टमी तिथि में मां दुर्गा की आठवीं शक्ति माता महागौरी की उपासना की जायेगी। इनका रंग पूर्णतः गोरा होने के कारण ही इन्हें महागौरी या श्वेताम्बरधरा भी कहा जाता है। इनके रंग की उपमा शंख, चन्द्र देव और कन्द के फूल से की जाती है । माता का वाहन बैल है । इसलिए इन्हें भी वृषारूढ़ा भी कहा जाता है| इनका ऊपरी दाहिना हाथ अभय मुद्रा में रहता है और निचले हाथ में त्रिशूल है । ऊपर वाले बांये हाथ में डमरू जबकि नीचे वाला हाथ शान्त मुद्रा में है । जो लोग अपने अन्न-धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, उन्हें आज महागौरी की उपासना जरूर करनी चाहिए । आचार्य इंदु प्रकाश से बता रहे हैं कि नवरात्रि के आठवें दिन आप किन उपायों की मदद से अपने जीवन को सरल और सुखमय बना सकते हैं.

  1. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में सुख बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिये आज आपको स्नान आदि के बाद देवी मां को सफेद पुष्पों की पुष्पांजलि चढ़ानी चाहिए । इसके बाद दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में सुख बना रहेगा।
  2. अगर आपको मनचाहे वर या वधू पाने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज आपको देवी दुर्गा को इलायची का भोग लगाना चाहिए । साथ ही देवी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते । ऐसा करने से आपके मनचाहे वर या वधू पाने में आ रही अड़चने समाप्त होग।
  3. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपने बिजनेस को दूर-दराज तक फैलाना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद दुर्गा मां की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए, कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए और उसके बाद हलवे और उबले हुये चने का भोग लगाना चाहिए । ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा जी को प्रणाम करना चाहिए । साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- देहि सौभाग्य मारोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि। ऐसा करने से आपको सुन्दर और स्वस्थ काया की प्राप्ति होगी)
  5. अगर आपको किसी चीज़ का भय बना रहता है या आपको कोई नया काम शुरू करने से डर लगता है तो आज आपको देवी दुर्गा के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणी। जय सर्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तु ते।। ऐसा करने से आपके अन्दर से भय समाप्त होंगे
  6. अगर पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी झेलनी पड़ रही है तो आज आपको मां दुर्गा को किसी भी पांच फलों का भोग लगाना चाहिए । साथ ही इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए । मंत्र है-ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी, दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते। ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायों से छुटकारा मिलेगा।
  7. अगर आप अपने जीवन की गति को सुगम बनाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं तो आज आपको देवी मां के मन्दिर में जाकर उनके निमित वस्त्र भेंट करने का संकल्प लें और जब जब मौका मिले तब मां के मंदिर जाकर वस्त्र भेंट कर दें और साथ ही माता को कच्चे नारियल की गिरी का भोग लगायें । आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन की गति सुगम होगी, साथ ही खुशियों का आगमन भी होगा।
  8. अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर गति देना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे खूब तरक्की करें तो आज आपको देवी दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी जी के इस खास मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।। ऐसा करने से आपके बच्चों का करियर बेहतर बनेगा।
  9. अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिससे आपके घर की सुख-शांति गायब हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिये आज आपको 2 कपूर और 12 लौंग लेकर एक गोबर के कंडे या उपले पर जलानी चाहिए ।  ऐसा करने से आपके परिवार में आ रही किसी भी प्रकार की परेशानी समाप्त हो जायेगी, जिससे सुख-शांति में बढ़ोतरी होगी।
  10. अगर आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिये आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी या अपनी पैसों वाली अलमारी में रख लें। ऐसा करने से आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  11. अगर आप अपने जीवन में देवी मां की कृपा बनाये रखना चाहते हैं, अपने कामों में परिवार का सहयोग बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको किसी छोटी कन्या में मां दुर्गा का ध्यान करते हुए आशीर्वाद लेना चाहिए और उसको भेंट स्वरूप कुछ न कुछ देना चाहिए। ऐसा करने से कार्यों में आपको परिवारवालों का साथ मिलेगा।
  12. अगर आप चाहते हैं कि आपकी सारी परेशानियों का हल चुटकियों में निकल जाये और आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति हो, इसके लिये आज आपको देवी दुर्गा जी के सामने कपूर जलना चाहिए और साथ की इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥ ऐसा करने से आपके समस्यायों का हल जल्द ही निकलेगा। तो ये सारी चर्चा थी आज नवरात्र के आठवें दिन के बारे में,  दुर्गा मां की अराधना करके उनके निमित्त कुछ उपाय करके कैसे आपके काम बन सकते हैं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें- 


Surya Gochar 2023: सूर्य का तुला राशि में गोचर मचाएगा उथल पुथल! जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा इसका असर

Navratri 7th Day Maa Kalratri: मां काली की जीभ मुख से बाहर क्यों है? आइये जानते हैं इसका कारण

Aaj Ka Rashifal 21 October 2023: आज मां कालरात्रि की कृपा से इन राशि वालों की जिंदगी से दूर होगी नकारात्मकता, घर में बरसेगा सुख और समृद्धि​

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement