1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले रूट ने इंग्लैंड के नए कप्तान स्टोक्स को दिया ये गुरुमंत्र

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले रूट ने इंग्लैंड के नए कप्तान स्टोक्स को दिया ये गुरुमंत्र

रूट बच्चे के जन्म के कारण तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह स्टोक्स इंग्लैंड टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 07, 2020 21:52 IST
Ben Stokes - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ben Stokes 

कोरोना महामारी के कारण जहां पूरी दुनिया में कई प्रकार कि खेल गतिविधियों पर रोक लगी हुई हैं। वहीं इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने भरसक प्रयास के बाद अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी को इस महामारी के बीच संभव बना दिया है। जिसके चलते इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के द रोज बाउल मैदान, साउथैम्प्टन में खेला जाएगा। ऐसे में इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स को टीम के नियमित कप्तान जोए रूट की तरफ से संदेश मिला है। रूट बच्चे के जन्म के कारण तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह स्टोक्स इंग्लैंड टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

मेट्रो डॉट को डॉट यूके ने स्टोक्स के हवाले से लिखा है, "मुझे ज्यादा सलाह नहीं दी गई है, हालांकि इधर-उधर से कई तरह के विचार सामने आ रहे हैं।" स्टोक्स ने कहा, "कल जब मैंने ब्लेजर के साथ अपना फोटो शूट खत्म किया तब मुझे अपने लिए सबसे अच्छा संदेश मिला। रूट ने मुझे संदेश भेजा था जिसमें लिखा था, 'अपने तरीके से खेलो'।"

पहली बार कप्तानी करने जा रहे स्टोक्स ने कहा कि वह टीम के अनुभवी खिलाड़ियों से सलाह लेते रहेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि रूट भी उनके लिए घर से उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा, "मैं दूसरे लोगों से सलाह लेने में हिचकिचाऊंगा नहीं। और रूट यहां नहीं हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि मैं उनका उपयोग नहीं करूंगा।"

इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान बनने जा रहे स्टोक्स ने कहा, "रूट काफी खुले इंसान हैं और वह दूसरे खिलाड़ियों सलाह लेते रहते हैं इसलिए अगर मैं ऐसा नहीं करूंगा तो यह वेबकूफी होगी। हमारी टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी हैं और अगर मैं उनसे बात नहीं सीखूंगा तो यह अच्छा नहीं होगा।"

ये भी पढ़े : पहले टेस्ट मैच में ब्रॉड की जगह जेम्स एंडरसन प्लेइंग इलेवन के हकदार - माइकल वॉन

बता दें कि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज द रोज बाउल, साउथैम्प्टन मैदान से होगा। जिसमें खिलाडी गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, जबकि पसीने का इस्तेमाल होगा इतना ही नहीं मैदान पर फैन्स भी नहीं होंगे। घरेलू अम्पायरों का इस्तेमाल होगा और खिलाड़ियों पर भी सुरक्षा की द्रष्टि से कड़ी निगरानी राखी जाएगी कि जिससे वो अनजाने में गेंद पर लार ना लगा बैठे। इस तरह का द्रश्य अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में शायद पहली बार देखने को मिलेगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X