Thursday, May 02, 2024
Advertisement

धोनी बने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की 'दशक वनडे टीम' के कप्तान, कोहली के हाथ लगी टेस्ट की कप्तानी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टीम में सिर्फ धोनी और कोहली ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को भी सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 24, 2019 12:29 IST
MS Dhoni, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES MS Dhoni, Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट को आईसीसी के सभी खिताब ( 2007 वर्ल्ड टी20, 2011 विश्वकप, व 2013 आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी ) जीताने वाले टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के सभी कायल हैं। जिसके चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें इस दशक की वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया है। जबकि धोनी के अंडर अपने खेल को बुनने वाले वर्तमान में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया है। इन दोनों खिलाड़ियों को पिछले 10 साल के वनडे और टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है।  

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टीम में सिर्फ धोनी और कोहली ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को भी सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला को रोहित के साथ दूसरे ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है। जो अक्सर वनडे क्रिकेट में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते थे। जबकि वनडे टीम में नंबर तीन के स्थान पर विराट कोहली को शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलियन पत्रकार मार्टिन स्मिथ ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए इस वनडे टीम को तैयार किया है। जिसमें धोनी को कप्तान बनाते हुए उन्होंने कहा, "एमएस धोनी को इसलिए कप्तान बनाया गया क्योंकि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने काफी कमाल किया है। जबकि विराट कोहली को इस दशक का सबसे बेस्ट बल्लेबाज बताया।"

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस दशक की वनडे टीम- एमएस धोनी (विकेटकीपर और कप्तान) रोहित शर्मा, हाशिम आमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, राशिद खान, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, लसिथ मलिंगा।

बता दें कि विराट कोहली एकलौते एशियाई खिलाड़ी हैं जिन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस दशक की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस दशक की टेस्ट टीम- विराट कोहली- कप्तानी, एलेस्टर कूक, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, एबी डिविलियर्स, बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड, नाथन लॉयन, जेम्स एंडरसन।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement