1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. PAK vs NZ, 2nd Test : केन विलियमसन के दोहरे शतक से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान पर कसा शिकंजा

PAK vs NZ, 2nd Test : केन विलियमसन के दोहरे शतक से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान पर कसा शिकंजा

विलियमसन ने लगभग नौ घंटे तक बल्लेबाजी करके 238 रन बनाये जिसके लिये उन्होंने 364 गेंदें खेली तथा 28 चौके लगाये।

Bhasha Bhasha
Updated on: January 05, 2021 13:39 IST
PAK vs NZ, 2nd Test, New Zealand, Pakistan Kane Williamson, double century, NZ vs PAK - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC Kane Williamson

कप्तान केन विलियमसन के चौथे दोहरे शतक के साथ हेनरी निकोल्स और डेरेल मिचेल की उम्दा पारियों से न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 362 रन की विशाल बढ़त हासिल करके पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। विलियमसन ने लगभग नौ घंटे तक बल्लेबाजी करके 238 रन बनाये जिसके लिये उन्होंने 364 गेंदें खेली तथा 28 चौके लगाये। उन्होंने हेनरी निकोल्स (157) के साथ चौथे विकेट के लिये 369 रन जोड़े। 

इस रिकॉर्ड साझेदारी से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के 297 रन के जवाब में अपनी पहली पारी छह विकेट पर 659 रन बनाकर समाप्त घोषित की। विलियमसन ने पारी समाप्त घोषित करने में देर की जिससे ऑलराउंडर डेरिल मिचेल (नाबाद 102) अपना पहला टेस्ट शतक पूरा कर सकें। पाकिस्तान ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में 11 ओवरों में एक विकेट पर आठ रन बनाये हैं और उसे पारी की हार से बचने के लिये अब भी 354 रन की जरूरत है।\

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : वीवीएस लक्ष्मण को है भरोसा, सिडनी टेस्ट में रोहित शर्मा लगाएंगे एक बड़ा शतक

विलियमसन और निकोल्स ने न्यूजीलैंड की तरफ से चौथे विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। यह न्यूजीलैंड के लिये किसी भी विकेट के लिये तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। मोहम्मद अब्बास ने निकोल्स को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिसके बाद विलियमसन ने मिचेल के साथ छठे विकेट के लिये 133 रन जोड़े। 

निकोल्स ने अपनी पारी में 291 गेंदें खेली तथा 18 चौके और एक छक्का लगाया। विलियमसन की पारी का अंत टी ब्रेक से ठीक पहले हुआ जब फहीम अशरफ पर लगाया गया उनका ढीला शॉट शान मसूद ने कैच में बदला। मिचेल ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया जिसके बाद न्यूजीलैंड ने पारी समाप्त घोषित कर दी। मिचेल ने काइल जेमीसन (नाबाद 30) के साथ 74 रन की अटूट साझेदारी की। मिचेल की 112 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्के शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- शेन वार्न ने ट्रेविस हेड को बताया ऑस्ट्रेलियाई टीम के 'भविष्य का कप्तान', दी यह बड़ी सलाह

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों शान मसूद और आबिद अली ने शाम छह बजकर 30 मिनट पर क्रीज पर कदम रखा। बादल छाये रहने के कारण चार बजे से ही दूधिया रोशनी में खेल खेला जा रहा था। मसूद पारी के आठवें ओवर में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। स्टंप उखड़ने के समय आबिद अली सात और मोहम्मद अब्बास एक रन पर खेल रहे थे। 

न्यूजीलैंड ने सुबह तीन विकेट पर 286 रन से आगे खेलना शुरू किया। विलियमसन ने मंगलवार को ही अपना 24वां टेस्ट शतक पूरा कर दिया था। उन्होंने 112 रन और निकोल्स ने पिंडली की चोट के बावजूद 89 रन से पारी आगे बढ़ायी। निकोल्स ने 212 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। दूसरे दिन दो जीवनदान पाने वाले निकोल्स को तीसरे दिन भी पाकिस्तान के फील्डिंग ने दो मौके दिये। 

यह भी पढ़ें- IND vs AUS : सिडनी टेस्ट से पहले फिट हुए विल पुकोवस्की, कोच लैंगर को है वार्नर के खेलने की उम्मीद

अजहर अली और नसीम शाह ने उनके कैच छोड़े। विलियमसन ने 123वें रन पर पहुंचते ही टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन पूरे किये। वह रोस टेलर (7,379) और स्टीफन फ्लेमिंग (7,172) के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज हैं। इसके बाद विलियमसन और निकोल्स ने न्यूजीलैंड की तरफ से चौथे विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले का रिकॉर्ड टेलर और जेसी राइडर के नाम पर था जो उन्होंने 2009 में भारत के खिलाफ नेपियर में बनाया था। न्यूजीलैंड दो मैचों की सीरीज में अभी 1-0 से आगे है। 

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15