Monday, April 29, 2024
Advertisement

सिकंदर रजा ने तोड़ा 19 साल से भी ज्‍यादा पुराना कीर्तिमान, पहली बार हुआ ये कारनामा

Sikandar Raza : सिकंदर रजा ने आईसीसी विश्‍व कप 2023 के सुपर 6 के मुकाबले में एक और बेहतरीन पारी अपनी टीम जिम्‍बाब्‍वे के लिए खेली।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 29, 2023 15:58 IST
Sikandar Raza- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sikandar Raza

ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023 Sikandar Raza : वनडे विश्‍व कप 2023 का शेड्यूल आ गया है। इस बीच विश्‍व कप खेलने के लिए दो नई टीमों का इंतजार हो रहा है। इस वक्‍त क्‍वालीफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं। हालांकि पहले दस टीमें विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले खेलने की दावेदार थीं, लेकिन अब चार बाहर हो गई हैं और सुपर 6 में पहुंचने वाली टीमों के बीच मुकाबले शुरू हो गए हैं। सुपर 6 खेलकर विश्‍व कप में एंट्री करने के लिए जिम्‍बाब्‍वे, श्रीलंका और नीदरलैंड्स का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है। इस बीच जब  सुपर 6 में जिम्‍बाब्‍वे की टीम एक बार फिर से मैदान में उतरी तो टीम के शानदार ऑलराउंडर्स में शुमार सिकंदर राज ने एक और कमाल की पारी खेलकर तूफान सा मचा दिया। उन्‍होंने अपने ही देश के पूर्व खिलाड़ी का 19 साल से भी ज्‍यादा पुराना रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिया। 

सिकंदर रजा ने पूरे किए एक दिवसीय क्रिकेट में चार हजार रन 

सुपर 6 में सिकंदर रजा ने ओमान के खिलाफ 49 गेंद पर 42 रन की पारी खेली। वे अपना अर्धशतक तो पूरा नहीं कर पाए, लेकिन वनडे इंटरनेशन क्रिकेट में उन्‍होंने अपने 4000 रन जरूर पूरे कर लिए। उन्‍हें इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 127 पारियां लगी, जो कि जिम्‍बाब्‍वे की ओर से इतने रन बनाने के लिए सबसे कम हैं। इससे पहले ग्रांड फ्लावर ने 128 पारियों में चार हजार रन बनाने का कीर्तिमान रचा था। उन्‍होंने छह हजार रन बनाने के बाद साल 2004 में रिटायरमेंट ले लिया था, यानी इससे पहले ही उन्‍होंने चार हाजर रन बनाए थे। इसके बाद से उनका रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया। अब जाकर सिकंदर रजा उनसे आगे निकले हैं। वहीं इसके बाद की बात की जाए तो ब्रेंडन टेलर ने 129 पारियों में ही चार हजार रन का आंकड़ा पार कर लिया था। एंडी फ्लावर ने 133 पारियों और सीन विलियम्‍स ने 135 पारियों में चार हजार रन पूरे किए थे। 

सिकंदर रजा को आईसीसी रैंकिंग में भी हुआ जबरदस्‍त फायदा 
सिकंदर रजा ने पिछले कुछ मैचों में शानदार बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी की थी, यही कारण है कि अभी हाल ही में जारी की गई आईसीसी की रैंकिंग में उन्‍होंने शानदार उछाल हासिल किया था। अभी टीम कम से कम दो मैच और सुपर 6 में खेलेगी और अगर अच्‍छा प्रदर्शन रहा तो और मैच मिल सकते हैं और उसके बाद टीम विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले खेलती हुई नजर आ सकती है। सिकंदर राज इससे पहले पंजाब किंग्‍स के लिए आईपीएल खेल रहे थे और वहां उन्‍होंने दो बार प्‍लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी अपने नाम किया था। देखना होगा कि आने वाले मैचों में जिम्‍बाब्‍वे और खुद सिकंदर रजा कैसा प्रदर्शन करते हैं। इस बीच इतना जरूर हो गया है कि सिकंदर रजा से बाकी टीमों को सावधान होने की जरूरत है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement