Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ICC CWC 2023 : क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में होगी 2 नई टीमों की एंट्री, श्रीलंका और वेस्‍टइंडीज का क्‍या है हाल

ICC CWC 2023 : विश्‍व कप 2023 के लिए आठ टीमें तैयार हैं, लेकिन दो और टीमों को आना अभी बाकी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 23, 2023 11:40 IST
Nicholas Pooran - India TV Hindi
Image Source : GETTY Nicholas Pooran

ICC CWC 2023 : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप करीब आ रहा है। इस साल भारत में अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक वनडे विश्‍व कप का आयोजन होना है। अभी तक आठ टीमों ने इसके लिए क्‍वालीफाई कर लिया है, लेकिन अभी दो और टीमों की एंट्री होनी बाकी है। इसके लिए इस वक्‍त जिम्‍बाब्‍वे में दस टीमों के बीच क्‍वालीफायर राउंड खेले जा रहे हैं। यहां से जो टॉप की दो टीमें होंगी, उनको विश्‍व कप क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा। हालांकि इस वक्‍त जो मैच चल रहे हैं, वे काफी रोचक हैं, इसलिए अभी ये कह पाना मुश्किल है कि दो नई टीमें कौन सी होंगी। खास तौर पर नजर वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका पर है। जो इससे पहले विश्‍व कप का खिताब जीत चुकी हैं, लेकिन इस बार उन्‍हें क्‍वालीफायर खेलना पड़ रहा है। 

विश्‍व कप 2023 क्‍वालीफायर राउंड में हो रहे हैं रोमांचक मैच 

विश्‍व कप 2023 के लिए जो क्‍वालीफायर खेले जा रहे हैं, उसके प्‍वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो ये काफी शानदार नजर आ रही है। बात पहले ग्रुप ए की करते हैं, जहां वेस्‍टइंडीज की टीम इस वक्‍त टॉप पर है, टीम ने अब तक जो दो मैच खेले हैं, दोनों में जीत दर्ज की है। यानी टीम के पास चार अंक हैं। इसके बाद नंबर आता है जिम्‍बाब्‍वे का, उसने भी दो मैच खेले हैं और दोनों जीते हैं। जिम्‍बाब्‍वे और वेस्‍टइंडीज के बराबर चार चार अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के मामले में वेस्‍टइंडीज आगे है। वहीं इस ग्रुप की बाकी दो टीमें नीदरलैंड्स और नेपाल के भी दो दो अंक हैं। वहीं यूएस यानी अमेरिका अकेली ऐसी टीम है, जो अभी तक खेले गए तीन में से एक भी मैच नहीं जीत पाई है, ऐसे में माना जाना चाहिए कि इस टीम का आगे का सफर अब लगभग खत्‍म हो गया है। 

ग्रुप बी में ओमान की टीम नंबर 1, श्रीलंका की टीम नंबर दो पर 
इसके बाद बात करते हैं ग्रुप बी की, जहां पर ओमान की टीम अपने पहले दोनों मैच जीतकर चार अंक लेकर अंक तालिका में नंबर एक पर बैठी हुई है। इसके बाद  नंबर आता है श्रीलंका का। जिसने अभी तक एक ही मैच खेला है और उसे जीतने कामयाबी हासिल की है। स्‍कॉटलैंड भी श्रीलंका की बराबरी पर खड़ी है। इस टीम ने भी एक ही मैच खेला है, जिसमें जीत दर्ज की है। आयरलैंड और यूएई दो ऐसी टीमें हैं, जो अभी तक दो दो मैच खेल चुकी हैं और उसमें से एक भी नहीं जीत पाई हैं। 

आज खेला जाएगा श्रीलंका और ओमान के बीच मुकाबला 
आज का मैच इस मायने में काफी खास होने वाला है, क्‍योंकि जहां एक ओर श्रीलंका का मुकाबला ओमान से होगा, वहीं दूसरे मैच में स्‍कॉटलैंड और यूएई के बीच मुकाबला होगा। अगर आज का मैच श्रीलंका की टीम ओमान से मैच जीत जाती है तो उसके चार अंक हो जाएंगे और ज्‍यादा नेट रन रेट के आधार पर टीम नंबर एक पर पहुंच जाएंगे। वहीं अगर स्‍कॉटलैंड की टीम अपना मुकाबला जीत जाती है तो उसके भी दो मैचों में चार अंक हो जाएंगे। यानी आज का दिन और आने वाले मैच काफी अहम होने वाले हैं। इसके बाद तस्‍वीर साफ हो जाएगी कि इस बार विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबलों में खेलने वाली दो नई टीमें कौन सी होंगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया का अब होगा ऐलान, इस दिन आएगा वनडे विश्‍व कप का पूरा शेड्यूल

IND vs WI Series का बदल जाएगा शेड्यूल! अब फंसा नया पंगा

बाबर आजम का बड़ा कीर्तिमान चकनाचूर, शाई होप ने रचा नया इतिहास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement