IND vs AUS T20I: टीम इंडिया का कंगारुओं पर पलड़ा भारी, भारत के खिलाफ 50 प्रतिशत से अधिक मैच ऑस्ट्रेलिया हारी

IND vs AUS T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 20 सितंबर से होगा। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप के वॉर्म-अप मैच में भी दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 17, 2022 18:46 IST
रोहित शर्मा और एरॉन...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES रोहित शर्मा और एरॉन फिंच

Highlights

  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इससे पहले कुएल 23 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं
  • 20 सितंबर से 25 सितंबर तक होगी तीन मैचों की टी20 सीरीज
  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 के वॉर्म-अप मैच में भी भिड़ेंगी दोनों टीमें

IND vs AUS T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) से पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज होने वाली है। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज आगामी विश्व कप से पहले तैयारियों का बड़ा मौका है। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज के लिए भारत पहुंच चुकी है। वहीं दोनों टीमों के बीच अगर हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो अभी तक 23 बार टी20 इंटरनेशनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ है। भारतीय टीम का पलड़ा कंगारुओं पर भारी है।

अगर विदेशी सरजमीं का भी आंकड़ा देखें तो भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम पर अपना दबदबा इस फॉर्मेट में बनाकर रखा है। ओवरऑल आंकड़ों में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करीब 67 प्रतिशत से अधिक मुकाबले जीती है वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ करीब 50 प्रतिशत से अधिक मुकाबले हारी है। होम वेन्यू और न्यूट्रल वेन्यू में तो दोनों टीमें बराबरी पर है लेकिन विदेशी वेन्यू पर भारतीय टीम का हेड टू हेड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार है।

क्या है दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड?

वेन्यू मैच भारत जीता ऑस्ट्रेलिया जीता बेनतीजा
भारत में 7 4 3  
ऑस्ट्रेलिया में 12 7 4 1
न्यूट्रल 4 2 2 0

भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज का शेड्यूल

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज के बाद टी20 वर्ल्ड कप के वॉर्म मैच में भी भिड़ंत होगी। हालांकि, सुपर-12 के राउंड में दोनों टीमें अलग-अलग ग्रुप में हैं। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और अफगानिस्तान ग्रुप 1 में हैं। वहीं भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश ग्रुप 2 में मौजूद हैं। क्वालीफायर राउंड के बाद इन दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें एंट्री करेंगी। सुपर-12 राउंड की शुरुआत 22 अक्टूबर से होगी। फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

यह भी पढ़ें:-

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया का स्क्वॉड अभी बदल सकता है? किसकी खुल सकती है किस्मत, क्या है डेडलाइन

Sanju Samson: T20 विश्व कप के सेलेक्शन पर पहली बार बोले संजू सैमसन! केएल राहुल-ऋषभ पंत के चयन पर कही ये बात

Impact Player: IPL में नए नियम से 11 से ज्यादा खिलाड़ियों को मिलेगा मौका, इस T20 टूर्नामेंट में होगा लागू!

Virat Kohli IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आग उगलता है किंग कोहली का बल्ला, फिंच से रोहित तक कोई नहीं आसपास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड