Friday, April 19, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया का स्क्वॉड अभी बदल सकता है? किसकी खुल सकती है किस्मत, क्या है डेडलाइन

T20 World Cup 2022: विश्व कप से पहले टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3-3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की इसमें असली परीक्षा होगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 17, 2022 13:14 IST
T20 वर्ल्ड कप 2022 में 17...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES T20 वर्ल्ड कप 2022 में 17 अक्टूबर को पहला वॉर्म अप मैच खेलेगा भारत

Highlights

  • 20 से 25 सितंबर तक होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज
  • 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगा भारत
  • 9-10 अक्टूबर तक बदल सकता है टीम इंडिया का 15 सदस्यीय विश्व कप स्क्वॉड

T20 World Cup 2022: भारतीय टीम का आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय स्क्वॉड घोषित कर दिया गया है। साथ ही चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाय में भी रखा गया है। आपको बता दें कि टी20 विश्व कप 2022 की शुरुआत 16 अक्टूबर से क्वालीफायर राउंड के साथ हो रही है। वहीं टीम इंडिया को 17 अक्टूबर को अपना पहला वॉर्म अप मैच खेलना है। ऐसे में आईसीसी का एक नियम याद आता है जिसके मुताबिक अभी भी भारत का 15 सदस्यीय मेन स्क्वॉड बदला जा सकता है। जी हां और अटकलें सबसे ज्यादा तेज यह हैं कि अगर मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका सीरीज में अच्छा करते हैं तो उन्हें विश्व कप की मेन टीम में जगह दी जा सकती है।

कैसे बदलेगा टीम का स्क्वॉड?

दरअसल, नियमानुसार सभी टीमें टूर्नामेंट शुरू होने से एक हफ्ते पहले तक अपने मेन स्क्वॉड को रिजर्व खिलाड़ियों के साथ रिप्लेस कर सकते हैं। इसके तहत बहुत बड़ी संभावना है कि मोहम्मद शमी जो 140 की रफ्तार से अच्छे बाउंस के साथ ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर गेंदबाजी करने का दमखम रखते हैं, उन्हें टीम में लिया जा सकता है। लेकिन यह सब उनके अगली दो सीरीज के 6 मैचों में निर्भर करेगा। शमी को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दोनों के खिलाफ 3-3 टी20 मैचों की सीरीज के स्क्वॉड में रखा गया है। उम्मीद है कि वह और बुमराह भारतीय गेंदबाजी की बागडोर भी संभालेंगे। ऐसे में अगर शमी कमाल करते हैं तो टीम का 15 सदस्यीय स्क्वॉड किसी भी समय 9-10 अक्टूबर से पहले बदल सकता है।

विश्व कप के लिए चुना गया टीम इंडिया का पूरा स्क्वॉड

Image Source : INDIA TV
विश्व कप के लिए चुना गया टीम इंडिया का पूरा स्क्वॉड

किसकी जगह शमी को मिलेगा मौका?

यह सब तो ठीक है कि अगर मोहम्मद शमी अच्छा करते हैं तो उन्हें चुना जा सकता है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर किसकी जगह? जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल को तो बाहर करना टीम से असंभव सा लगता है। वहीं अर्शदीप सिंह एकमात्र टीम के बाएं हाथ के गेंदबाज हैं जिन्होंने एशिया कप 2022 में भी अपनी किफायती गेंदबाजी से प्रभावित किया था। अब बचा कौन भुवनेश्वर कुमार? भुवी के लिए दरअसल एशिया कप 2022 मिलाजुला रहा। उन्होंने जहां सर्वाधिक विकेट झटके वहीं पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ सुपर-4 में उनका 19वां ओवर टीम इंडिया की हार का बड़ा कारण साबित हुआ।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का शेड्यूल

Image Source : INDIA TV
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का शेड्यूल

ऐसे में आगामी साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया सीरीज अकेले शमी ही नहीं भुवी के लिए भी एक इम्तिहान साबित हो सकती है। पिछले कुछ समय में भुवी को विकेट लेते तो देखा गया है लेकिन उनकी पुरानी दिक्कत यानी स्लॉग ओवर्स की पिटाई एक बार फिर से उजागर हो गई है। साथ ही शमी की गति और बाउंस भी भुवी के ऊपर भारी साबित हो सकता है ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर। ऐसे में अगर स्विंग मास्टर भुवनेश्वर को जगह बरकरार रखनी है तो उन्हें कुछ खास कर दिखाना होगा। वहीं मोहम्मद शमी जिन्होंने पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है अपनी आईपीएल की फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल

Image Source : INDIA TV
भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल

टीम इंडिया का ग्रुप स्टेज का शेड्यूल (T20 World Cup 2022)

तारीख खिलाफ वेन्यू समय
23 अक्टूबर पाकिस्तान मेलबर्न दोपहर 1.30 बजे IST
27 अक्टूबर A2 सिडनी दोपहर 12.30 बजे IST
30 अक्टूबर साउथ अफ्रीका पर्थ शाम 4.30 बजे IST
2 नवंबर बांग्लादेश ए़डिलेड दोपहर 1.30 बजे IST
6 नवंबर B1 मेलबर्न दोपहर 1.30 बजे IST

यह भी पढ़ें:-

T20 World Cup 2022 Team India Schedule: पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होगा अभियान, देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

Sanju Samson: T20 विश्व कप के सेलेक्शन पर पहली बार बोले संजू सैमसन! केएल राहुल-ऋषभ पंत के चयन पर कही ये बात

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ी, ओपनिंग पेयर की उलझन में टीम मैनेजमेंट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement