Friday, April 26, 2024
Advertisement

शिखर धवन ने ऐसा क्‍या कर दिया कि पूरी दुनिया उनके पीछे ही पड़ गई!

IPL 2023 : दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ पंजाब किंग्‍स को मिली हार के बाद अब उसके प्‍लेऑफ में जाने का चांस कम हो गया है। वहीं कप्‍तान शिखर धवन का एक फैसला कहीं न कहीं भारी पड़ गया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 18, 2023 9:25 IST
Shikhar Dhawan - India TV Hindi
Image Source : PTI Shikhar Dhawan

IPL 2023 PBKS vs DC Shikhar Dhawan : आईपीएल 2023 का रोमांच दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। हर एक मैच के बाद समीकरण बदल रहे हैं और प्‍वाइंट्स टेबल में इस वक्‍त खूब बदलाव हो रहे हैं। इस बीच गुजरात टाइटंस ने प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद प्‍लेऑफ की रेस से बाहर हो गई हैं। हालां‍कि बाकी टीमों के लिए रास्‍ते अभी खुले हुए हैं, लेकिन रास्‍ता काफी कठिन है। पंजाब किंग्‍स की टीम अभी तक प्‍लेऑफ के लिए ताल ठोक रही थी, लेकिन एक मैच हराने के बाद उसके लिए भी आगे की मंजिल तक पहुंचना मुश्किल नजर आ रहा है। इस बीच दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ मिली हार ने पंजाब किंग्‍स और उसके फैंस को बुरी तरह से निराश कर दिया। साथ ही शिखर धवन के एक फैसले पर लगाातर सवाल उठ रहे हैं। सवाल इतने कि ऐसा लग रहा है कि पूरी दुनिया उनके पीछे पड़ गई है। 

पंजाब किंग्‍स को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ मिली हार 

दरअसल पंजाब किंग्‍स की टीम करीब दस साल बाद धर्मशाला में आईपीएल का मैच खेलने के लिए उतरी थी। पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान शिखर धवन ने डेविड वार्नर से टॉस भी जीत लिया और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। यानी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरी। आईपीएल में लंबे गैप के बाद एक बार फिर से पृथ्वी शॉ की वापसी होती है और वापसी भी क्‍या खूब। हालांकि पृथ्वी शॉ की फितरत ऐसी नहीं है कि वे रुककर बल्‍लेबाजी करें, लेकिन बुधवार को वे कुछ देर रुके और उसके बाद जब उन्‍हें लगा कि अब मामला फिट है और गेंद बल्‍ले पर आ रही है, वे उसी रूप में दिखने शुरू हो गए, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। उधर डेविड वार्नर का तो कोई जवाब ही नहीं है। वे हमेशा से अपनी टीम के लिए वरदान बनकर आते हैं, ये बात और है कि अगर वे शुरुआत में ही आउट हो जाएं। लेकिन अगर वे रुक गए तो फिर किसी को भी बख्‍शते नहीं हैं। डेविड वार्नर और पृथ्वी शॉ के बीच पहले विकेट के लिए 94 रन की पार्टनरशिप हुई। जब पारी का 11वां ओवर चल रहा था, तब डेविड वार्नर 46  रन बनाकर आउट हो गए। उन्‍होंने इतने रन बनाने के लिए 31 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के साथ दो छक्‍के लगाए। इसके बाद राइली रूसो भी जैसे घोड़े पर सवार होकर आए और तेजी से रन बनाने लगे। टीम का स्‍कोर जब 148 पर पहुंचा और 15वां ओवर चल रहा था, तब पृथ्वी शॉ भी आउट हो गए। लेकिन तब तक वे 38 गेंद पर 54 रन बना चुके थे। इसमें सात चौके और एक छक्‍का था। लेकिन बात करते हैं पारी के आखिरी यानी 20वें ओवर की। जिसे शिखर धवन ने हरप्रीत बराड़ को दे दिया, जो कि स्पिनर हैं। 

पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान शिखर धवन ने आखिरी ओवर में जताया हरप्रीत बराड पर भरोसा 
दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी का जब 20 वां ओवर शुरू हुआ,  तब तक कगिसो रबाडा का एक ओवर, अर्शदीप सिंह के दो ओवर बचे हुए थे, जो कि डेथ ओवर्स के शानदार गेंदबाज हैं, इसके बाद भी शिखर धवन ने हरप्रीत बराड से ही आखिरी ओवर करा दिया। किसी को भी समझ नहीं आया कि ये क्‍यों हुआ। जानते हैं इस ओवर में कुल कितने रन बने। पहले तो ये ओवर छह गेंद का नहीं, बल्कि आठ गेंद का हुआ, क्‍योंकि हरप्रीत बराड़ ने दो गेंदें वाइड फेंक दी। इसके बाद इस ओवर में 23 रन बने। जो दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम 19 ओवर खत्‍म होने पर दो विकेट पर 190 रन पर थी और 200 का आंकड़ा दूर नजर आ रहा था, वही टीम 20 ओवरा खत्‍म होने पर 213 पर पहुंच गई थी। यानी मैच जीतना पंजाब किंग्‍स के लिए टेढ़ी खीर हो गया था। जानते हैं कि आखिरी ओवर में पंजाब किंग्‍स को जीत के लिए कितने रन बनाने थे, पूरे 33 रन। एक ओवर में अगर गेंदबाज कोई गलती न करे तो ज्‍यादा से ज्‍यादा 36 रन जा सकते हैं। यानी अगर हर बॉल पर सिक्‍स भी लगाया जाए तो 36 रन बन सकते हैं और एक गेंद खाली निकल जाए तो मैच वहीं पर खत्‍म हो जाता है। पांच गेंद पर 30 ही रन बनते हैं। हालांकि आखिरी ओवर में लियाम लिविंगस्‍टन ने पूरी कोशिश की, बावजूद इसके पंजाब की टीम 15 रन से मैच हार गई। यानी जब डीसी की टीम बल्‍लेबाजी कर रही थी, तब आखिरी ओवर में इतने रन न बने होते तो क्‍या पता पंजाब किंग्‍स जीत गई होती। यही वजह रही कि मैच के बाद शिखर धवन की खूब आलोचना हुई। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement