Saturday, April 20, 2024
Advertisement

टीम इंडिया से हो सकती है इस खिलाड़ी की छुट्टी, संजू सैमसन की होगी वापसी!

भारतीय क्रिकेट टीम अब मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। संजू सैमसन टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले लगातार वनडे टीम का हिस्सा थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 03, 2023 10:29 IST
ईशान किशन और संजू...- India TV Hindi
Image Source : PTI, INSTAGRAM ईशान किशन और संजू सैमसन

भारतीय टीम ने हाल ही में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ 6-6 मैचों की कुल चार व्हाइट बॉल सीरीज खेली हैं। खास बात यह है कि चारों में भारतीय टीम को जीत भी मिली है। दो टी20 सीरीज और दो वनडे सीरीज टीम इंडिया ने अपने नाम की हैं। इन चार सीरीज से टीम इंडिया के लिए जहां शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, शिवम मावी जैसे कई सकारात्मक पहलू निकल कर आए हैं। वहीं कुछ पहलू ऐसे भी सामने आए हैं जिस पर टीम इंडिया को विचार करने की जरूरत है। उनमें से सबसे खास है उस खिलाड़ी का फॉर्म जिसने वनडे में डबल सेंचुरी लगाकर धूम तो मचाई थी लेकिन उसके बाद वो खिलाड़ी लगातार फ्लॉप हो रहा है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं ईशान किशन की जिन्होंने दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में डबल सेंचुरी लगाकर पूरी दुनिया में धूम मचा दी थी। पर उसके बाद से उनके बल्ले में मानो जंग लग गई हो। उन्होंने उस डबल सेंचुरी के बाद लगातार सभी को निराश किया है। उसके बाद से उन्होंने कुल 9 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें 6 वनडे और तीन टी20 शामिल हैं। सबसे चौंकाने वाली बात तो यह रही है कि इन 9 पारियों में ईशान कुल मिलाकर 100 रन भी नहीं बना पाए हैं।

 ईशान किशन न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी रहे फ्लॉप

Image Source : AP
ईशान किशन न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी रहे फ्लॉप

ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ चटोग्राम वनडे में 131 गेंदों पर ताबड़तोड़ 210 रनों की पारी खेली थी। उस पारी में उन्होंने इस कदर धूम मचाई थी कि उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्हें मौके नहीं मिलने पर सवाल भी उठे। लेकिन जब टी20 सीरीज और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे व टी20 दोनों में उन्हें मौका मिला तो वह लगातार फ्लॉप ही नजर आए। उन्होंने पिछली 9 इंटरनेशनल पारियों में महज 11.75 की औसत से सिर्फ 94 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर इस दौरान सिर्फ 37 रन का रहा है। इन आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि किशन किस तरह की फॉर्म में हैं।

ईशान किशन की हो सकती है छुट्टी!

ईशान किशन के व्हाइट बॉल क्रिकेट में मौजूदा फॉर्म को देखते हुए ऐसा बिल्कुल नहीं लग रहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 से 22 मार्च तक होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में उन्हें जगह मिलेगी। हालांकि, वह टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। टीम इंडिया चार टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में खेलेगी। वहां भी केएस भरत को प्राथमिकता मिल सकती है। लेकिन अगर चार में से किसी भी मैच में किशन को मौका मिला और उन्होंने कुछ अच्छा कर दिखाया तो यह समीकरण बदल भी सकते हैं। 

संजू सैमसन

Image Source : REUTERS
संजू सैमसन

संजू सैमसन की हो सकती है वापसी?

संजू सैमसन टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले लगातार वनडे टीम का हिस्सा थे। उनका प्रदर्शन भी शानदार रहा था। लेकिन अचानक उन्हें वनडे टीम से ड्रॉप करते हुए टी20 में शामिल किया गया। श्रीलंका के खिलाफ वह पहला टी20 खेले भी थे लेकिन उनके घुटने में मैच के दौरान फील्डिंग करते हुए चोट लग गई और वह पूरी सीरीज से बाहर हो गए। हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो शेयर करते हुए जानकारी दी थी कि वह अब फिट हैं और वापसी के लिए तैयार हैं। ऐसे में अगर ईशान को ड्रॉप किया जाता है तो केएल राहुल के साथ संजू सैमसन बैकअप विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। वहीं टी20 फॉर्मेट की बात करें तो भारत को अब जुलाई में टी20 सीरीज खेलनी है। वहां भी संजू सैमसन की वापसी संभवत: हो सकती है। हालांकि, उसके लिए भी आईपीएल 2023 के प्रदर्शन पर सबकी नजर रहेगी।

यह भी पढ़ें:-

वनडे वर्ल्ड कप में किसे मिलेगी सीधी एंट्री? एक स्थान के लिए 3 टीमों में जंग; जानें भारत का हाल

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में इस तरह शुभमन गिल को मिलेगी जगह, एक खिलाड़ी करेगा डेब्यू; जानें पूरा गणित

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement