Monday, April 29, 2024
Advertisement

नाथन लायन ने किया बड़ा करिश्मा, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऐसा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बॉलर

नाथन लायन ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 5 विकेट हासिल किए और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: February 18, 2023 15:14 IST
Nathan lyon- India TV Hindi
Image Source : GETTY नाथन लायन

India vs Australia 2nd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय दूसरा टेस्ट मैच नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे दिन स्टार स्पिनर नाथन लायन ने शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम के लिए पहली पारी में नाथन सबसे बड़े सिरदर्द साबित हुए। उन्होंने मैच में 5 विकेट हासिल किए और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

नाथन लायन ने बनाया ये रिकॉर्ड 

भारत के लिए खिलाफ पहली पारी में नाथन लायन ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 5 भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, श्रीकर भरत और श्रेयस अय्यर के विकेट हासिल किए। 5 विकेट झटकने के साथ ही नाथन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 100 विकेट पूरे करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बने हैं। वहीं, कुल तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 100 से ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। 

ऑस्ट्रेलिया को जिताए कई मैच 

नाथन लायन टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन गेंदबाजी के लिए फेमस हैं। उन्होंने अपने दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 116 टेस्ट मैचों में 466 विकेट चटकाए हैं। वहीं, 29 वनडे मैचों में 29 विकेट हासिल किए हैं। नाथन ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ शेन वॉर्न (708 विकेट) और ग्लेन मैकग्रा (563 विकेट) हैं। 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 

अनिल कुंबले-111 विकेट 

रविचंद्रन अश्विन-100 विकेट 

नाथन लायन-100 विकेट

हरभजन सिंह-95 विकेट 

रवींद्र जडेजा-73 विकेट 

बिखरी टीम इंडिया की बल्लेबाजी 

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, जब केएल राहुल सिर्फ 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फिर चेतेश्वर पुजारा भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए। कप्तान रोहित शर्मा ने जरूर विकेट पर कुछ देर टिकने की कोशिश की, लेकिन वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। उन्होंने 32 रन बनाए। वहीं, विराट कोहली ने 44 रनों का योगदान दिया है। टीम इंडिया ने अभी 196 रन 7 विकेट के नुकसान पर बना लिए हैं। 

यह भी पढ़े: 

WPL से पहले RCB ने लिया बड़ा फैसला, इस धाकड़ खिलाड़ी को सौंपी कप्तानी की जिम्मेदारी

रवींद्र जडेजा ने रच दिया इतिहास, भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज किया ये बड़ा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement