Saturday, May 04, 2024
Advertisement

एशियन गेम्स की टीम में इन 4 खिलाड़ियों की जगह पहले ही पक्की, जल्द होने जा रहा है बड़ा ऐलान

एशियन गेम्स के लिए जल्द ही टीम इंडिया का ऐलान होने जा रहा है। लेकिन उससे पहले ही टूर्नामेंट में 4 खिलाड़ी पक्के हो चुके हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 09, 2023 6:15 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

वर्ल्ड कप 2023 और एशिया कप का पूरी दुनिया को इंतजार है। टीम इंडिया पिछले 10 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार कर रही है और इस बार घर में ये इंतजार खत्म हो सकता है। लेकिन वर्ल्ड कप के ही समय ही एशियन गेम्स भी होने वाले हैं, जिसमें इस बार क्रिकेट के खेल को भी शामिल किया जाएगा। पहले इस टूर्नामेंट में बीसीसीआई भारतीय टीम को भेजने के लिए तैयार नहीं थी, लेकिन अब बोर्ड एशियन गेम्स में टीम भेजने को तैयार है। टीम के ज्यादातर मुख्य खिलाड़ी वर्ल्ड कप में खेलेंगे, लेकिन जिन खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप में सेलेक्शन नहीं होगा, वो एशियन गेम्स में खेलेंगे। 

धवन की कप्तानी में उतरेगी टीम इंडिया

शिखर धवन विश्व कप 2023 की योजना में नहीं हैं और वो एकमात्र ऐसे सीनियर खिलाड़ी हैं जो एशियन गेम्स की टीम में होंगे। बाकी टीम में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले और आयरलैंड सीरीज पर जाने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। यह टीम विश्व कप से बाहर रहने वाले खिलाड़ियों से बनने जा रही है। 

खासतौर पर रवि बिश्नोई के अलावा शिखर धवन और रुतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ी पसंदीदा हैं। वहीं घातक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ी भी टीम में शामिल होंगे। बता दें कि रिंकू भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज में टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे थे।

15 जुलाई है टीम घोषणा की आखिरी तारीख

हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में एक पूरी ताकत वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम हांग्जो एशियन गेम्स में जाएगी। वहीं धवन की कप्तानी में पुरुष टीम भी एशियन गेम्स का हिस्सा होगी, जिसका ऐलान 15 जुलाई तक हो जाएगा। एशियन गेम्स 2023 23 सितंबर से शुरू होंगे और वर्ल्ड कप 2023 से इस टूर्नामेंट का टकराना तय है।

एशियन गेम्स में नहीं जीता मेडल

एशियन गेम्स के क्रिकेट के तीन संस्करणों में भारत ने कभी कोई पदक नहीं जीता है। दरअसल, 2014 में जब क्रिकेट इसका हिस्सा था तब बीसीसीआई ने टीम भेजने से इनकार कर दिया था। आखिरी बार भारत ने एशियन गेम्स में क्रिकेट में 1998 में हिस्सा लिया था। बीसीसीआई ने एक दूसरे दर्जे की टीम तब इस टूर्नामेंट में भेजी थी, लेकिन भारत को यहां हार का सामना करना पड़ा। अब जबकि भारत की बेंच स्ट्रेंथ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बराबर या उससे भी बेहतर है तो भारत के पास गोल्ड मेडल जीतने का एक अच्छा मौका है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement