Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजस्थान रॉयल्स को मिली IPL 2024 में पहली हार, गिल ने पूरे किए 3000 रन; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जयपुर के मैदान पर खेले गए मुकाबले को 3 विकेट से अपने नाम किया। वहीं शुभमन गिल ने अपने आईपीएल करियर की 94वीं पारी में 3000 रन पूरे कर लिए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: April 11, 2024 10:05 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: आईपीएल 2024 सीजन में संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने शुरुआती 4 मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उसे अपने नाम किया था तो वहीं पांचवें मैच में उन्हें गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। सैमसन और रियान पराग की शानदार अर्धशतकीय पारियों के दम पर राजस्थान ने इस मैच में 196 रनों का स्कोर बनाया था, जिसका पीछा करते हुए गुजरात टाइटंस ने 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर मैच क अपने नाम किया। इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस टीम के कप्तान शुभमन गिल के बल्ले से 72 रनों की शानदार पारी देखने को मिली और उन्होंने अपने आईपीएल करियर के 3000 रन भी पूरे किए।

गुजरात ने दी राजस्थान रॉयल्स को उसी के घर पर मात

गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में शानदार खेल दिखाते हुए उसे 3 विकेट से अपने नाम किया। इस मुकाबले में 197 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम को शुभमन गिल और साईं सुदर्शन की जोड़ी ने शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की, लेकिन इसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने मुकाबले में वापसी करने के साथ 133 के स्कोर तक गुजरात की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया था। यहां से राहुल तेवतिया ने एक छोर से गुजरात की पारी को संभाला जिसमें उन्हें राशिद खान का साथ मिला। पारी के आखिरी ओवर में गुजरात को जीत के लिए 15 रनों की दरकार थी जिसमें राशिद ने आखिरी गेंद पर चौका लगाने के साथ अपनी टीम को एक रोमांचक जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

संजू सैमसन ने खराब गेंदबाजी को बताया हार का बड़ा कारण

राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान संजू सैमसन ने गुजरात टाइटंस टीम के खिलाफ मिली 3 विकेट हार के बाद खराब गेंदबाजी को इसका बड़ा कारण बताया। संजू ने कहा कि मुझे लगता है इस मैच की आखिरी गेंद जहां पर हम इस मुकाबले को हार गए। गुजरात टाइटंस टीम को इस जीत का श्रेय जरूर दिया जाना चाहिए। जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था तो मुझे लगा कि इस पिच पर 180 का स्कोर लड़ने लायक है और 196 रन एक विनिंग स्कोर है। ओस के ना होने पर गेंदबाजों को अपना काम बखूबी करना चाहिए था।

शुभमन गिल ने अपने आईपीएल करियर में पूरे किए 3000 रन

शुभमन गिल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में 72 रनों की पारी खेली। वहीं उन्होंने इस मैच में 27वां रन बनाते ही आईपीएल में अपने 3000 रन पूरे कर लिए। गिल ने 94वीं पारियों में आईपीएल में अपने तीन हजार रन पूरे किए हैं और डेविड वॉर्नर की बराबरी कर ली है। वॉर्नर ने भी इतनी पारियों में तीन हजार रन पूरे किए थे। आईपीएल में सबसे तेज 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है।

संजू सैमसन पर BCCI ने लगाया जुर्माना

गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार के बाद राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान संजू सैमसन को बीसीसीआई की तरफ से भी एक झटका लगा। इस मैच में स्लो ओवर रेट के चलते सैमसन को जुर्माने का सामना करना पड़ा है। राजस्थान की टीम को मुकाबले के आखिरी ओवर में 30 गज के बाहर 5 जगह सिर्फ 4 फील्डर लगाने की अनुमति मिली थी। वहीं मैच के बाद संजू सैमसन को तय समय में ओवर नहीं खत्म करने के चलते 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

बीसीसीआई ने रद्द की फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ बैठक

बीसीसीआई/आईपीएल अधिकारियों और फ्रेंचाइजी प्रमोटरों के बीच बैठक अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले आईपीएल मैच के दौरान होनी थी। लेकिन उस मैच के शेड्यूल में बदलाव की वजह से इस मीटिंग को अब रद्द कर दिया गया है। इस मीटिंग में अगले साल होने वाले मेगा-ऑक्शन पर आईपीएल के लिए आगे की रणनीति पर चर्चा होनी थी। इसके लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी के सभी दस मालिकों को बैठक के लिए निमंत्रण पहले ही भेजा दिया गया था।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में वाइड गेंद पर भड़के शुभमन गिल

गुजरात टाइटंस टीम के कप्तान शुभमन गिल राजस्थान रॉयल्स की पारी के दौरान मैच के 17वें ओवर में अंपायर द्वारा वाइड गेंद दिए जाने पर काफी बुरी तरह से भड़क गए थे। दरअसल मोहित शर्मा की एक गेंद को ऑन फील्ड अंपायर ने वाइड दे दी। इस पर गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल ने रिव्यू की मांग कर डाली। इस गेंद को थर्ड अंपायर ने देखा और थर्ड अंपायर भी असमंजस की स्थिति में पड़ गए। हालांकि थर्ड अंपायर ने इसे पहले रिव्यू कर एक फेयर डिलीवरी के रूप में दिया। ऑन फील्ड अंपायर ने भी इस गेंद को फिर फेयर करार दिया, लेकिन फिर से थर्ड अंपायर ने रिप्ले चेक किया और बाद में वह अपने ही फैसले से पलट गए और उन्होंने इसे फिर से वाइड करार दे दिया। इस फैसले से शुभमन गिल काफी नाराज नजर आए।

संजू सैमसन ने तोड़ा जोस बटलर का रिकॉर्ड

संजू सैमसन अब राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने जोस बटलर को इस मामले में पीछे छोड़ा है। संजू ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 25 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया है। वहीं बटलर ने 24 बार ऐसा किया है जबकि तीसरे नंबर पर अजिंक्य रहाणे हैं जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए 23 बार ये कारनामा किया है।

वनडे वर्ल्ड कप 2027 के 8 वेन्यू का हुआ ऐलान

वनडे वर्ल्ड कप 2027 का आयोजन तीन देश मिलकर करेंगे। इनमें साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया शामिल हैं। वर्ल्ड कप 2027 अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। इसमें साउथ अफ्रीका में किन मैदानों पर मुकाबले खेले जाएंगे इसको लेकर 8 वेन्यू को चुना गया है, जिसमें जोहान्सबर्ग का वांडरर्स, डरबन का किंग्समीड और केप टाउन का न्यूलैंड्स स्टेडियम भी शामिल है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऋषभ पंत को एक स्थान का हुआ फायदा

ऋषभ पंत ने भारतीय टीम के लिए आखिरी टेस्ट मैच साल 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। लेकिन उसके बाद दिसंबर 2022 में उनका एक्सीडेंट हो जाने की वजह से वह अब तक एक भी टेस्ट मुकाबला नहीं खेल सके हैं। अब आईसीसी द्वारा जारी नई आईसीसी रैंकिंग में ऋषभ पंत को एक स्थान का फायदा हुआ है। वह 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा मुकाबला

आईपीएल 2024 के 25वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुकाबला खेला जाएगा। इस सीजन अब तक दोनों ही टीमों का काफी खराब प्रदर्शन देखने को मिला है। मुंबई की टीम ने जहां 4 में से सिर्फ 1 मुकाबले में जीत दर्ज की है तो वहीं आरसीबी 5 में से सिर्फ 1 मैच को अब तक अपने नाम करने में कामयाब हो सकी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement