Sunday, April 28, 2024
Advertisement

U19 World Cup के फाइनल में टीम इंडिया, फिर बदला PCB का चेयरमैन, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। वहीं, PCB ने अपने नए चेयरमैन के नाम का ऐलान कर दिया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 07, 2024 10:34 IST
खेल जगत की 10 बड़ी खबरें- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: 6 फरवरी का दिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए काफी खास रहा। भारतीय ने साउथ अफ्रीका को हराकर लगातार पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई। वहीं, सैयद मोहसिन रजा नकवी PCB का चेयरमैन बनाया गया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

लगातार 5वीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत 

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को दो विकेट से हरा दिया। इसी जीत के साथ ही भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया ने लगातार पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम के कप्तान उदय सहारन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला था। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने का बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को जीतने के लिए 245 रनों का टारगेट दिया। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 48.5 में 8 विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया।

टीम इंडिया की नजर छठे खिताब पर

ग्रुप स्टेज के पहले तीनों मुकाबले जीतने के बाद टीम इंडिया ने सुपर-6 के लिए क्वालीफाई किया था। सुपर-6 में भी टीम इंडिया ने 2 मैच खेले और दोनों मुकाबलों में जीत हासिल करके सेमीफाइनल में जगह बनाई। अब टीम की नजर अपने छठे खिताब पर रहने वाली है। बता दें टीम इंडिया ने अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब सबसे ज्यादा 5 बार जीता है। भारतीय टीम ने 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता है।

भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल की उम्मीद 

अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 11 जनवरी को खेला जाएगा। टीम इंडिया इस फाइनल मैच में अपनी जगह बना चुकी है। वहीं, अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल मैच पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 फरवरी को साउथ अफ्रीका के सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। अगर ये मैच पाकिस्तान की टीम जीत जाती है तो फाइनल में उसका सामना भारत से होगा। 

भारत-जिम्बाब्वे के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज का ऐलान

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर जानकारी दी है कि जिम्बाब्वे और भारत के बीच जुलाई में पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टी20 सीरीज 6 से 14 जुलाई के बीच हरारे में होगी। सभी मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब स्टेडियम में खेले जाएंगे। तीसरे टी20 मैच को छोड़कर सभी मुकाबले दोपहर 1.00 बजे से शुरू होंगे। तीसरा टी20 मैच जो 10 जुलाई को खेला जाएगा। वह शाम 6 बजे से शुरू होगा। 

PCB के नए चेयरमैन का ऐलान 

सैयद मोहसिन रजा नकवी को तीन साल के कार्यकाल के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चुना गया है। पीसीबी दिसंबर 2022 से परमानेंट चीफ के बिना है, जब पूर्व कप्तान और तत्कालीन प्रधान मंत्री इमरान खान के चुने हुए उम्मीदवार रमीज राजा को आधी रात की सरकारी अधिसूचना द्वारा हटा दिया गया था। तब से नजम सेठी और जका अशरफ ने अंतरिम चीफ के रूप में काम किया था। मोहसिन रजा नकवी से पहले जका अरशफ चीफ थे। उन्होंने 19 जनवरी को पद छोड़ दिया था।

मयंक अग्रवाल पूरी तरह से फिट

मयंक अग्रवाल रणजी ट्रॉफी के आगामी मैच से पहले फिट हो गए हैं। मयंक अग्रवाल की हाल ही में अगरतला एयरपोर्ट पर तबीयत खराब हो गई थी। स्टार बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अगरतला से उड़ान भरने को तैयार एक प्लेन में पानी समझकर एक पाउच से एक पेय पदार्थ पीया था जो प्लेन में उनकी सीट पर रखा था। इसे पीने के बाद वे बीमार पड़ गए। उन्हें गले और मुंह में दिक्कत का सामना करना पड़ा। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

गुजरात की टीम में हुआ बड़ा बदलाव 

गुजरात जाइंट्स ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइकल क्लिंगर को डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन के लिए राचेल हेन्स की जगह अपनी टीम का हेड कोच नियुक्त किया है। गुजरात जायंट्स पांच-टीमों की लीग के पिछले सीजन में आखिरी पायदान पर रही थी। टीम आगामी सीजन में 25 फरवरी को बेंगलुरु में सत्र के शुरुआती मैच में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। 

ऑस्ट्रेलिया ने 7 ओवर में ही खत्म किया वनडे मैच

कैनबरा वनडे मैच में वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। लेकिन वेस्टइंडीज की टीम 100 रन भी नहीं बना सकी और 25वें ओवर में 86 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेवियर बार्टलेट सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने इस मैच में 4 विकेट अपने नाम किए। ऑस्ट्रेलिया ने 87 रनों के टारगेट को सिर्फ 6.5 ओवर में ही हासिल कर लिया।

केन विलियमसन ने एक ही मैच में जड़े दो शतक

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने दोनों पारियों में शतक जड़ा। केन विलियमसन ने इस मैच की पहली पारी में 289 गेंदों पर 118 रन बनाए थे। वहीं, दूसरी पारी में उन्होंने 132 गेंदों पर 109 रन की पारी खेली। 

बदल जाएगा राजकोट क्रिकेट स्टेडियम का नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के मैदान पर खेला जाएगा, लेकिन इससे पहले ही इस स्टेडियम का नाम बदल दिया जाएगा। इस मैदान का नाम बदलकर पूर्व फर्स्ट क्लास खिलाड़ी और वरिष्ठ प्रशासक निरंजन शाह के नाम पर रखा जाएगा। एससीए (SCA) की मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत और इंग्लैंड के बीच 15 फरवरी से यहां शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर खंडेरी स्थित स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम कर दिया जाएगा। अपने पहले मैच की मेजबानी के 11 साल बाद स्टेडियम के नए नाम का अनावरण बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा किया जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement