Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

Sports Top 10: IPL 2024 से बाहर हुई RCB, T20 वर्ल्ड कप से पहले इस टीम में हुआ बदलाव, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 4 विकेट से हराया और क्वालीफायर-2 में अपनी जगह बनाई। वहीं, नीदरलैंड्स के टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में 2 नए खिलाड़ियों की एंट्री हुई है।

Written By: Mohid Khan
Published on: May 23, 2024 9:45 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : AP/GETTY खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 में भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम खिताब जीतने से चुक गई है। एलिमिनेटर मैच में उसे राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। वहीं, T20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत से पहले ही नीदरलैंड्स की टीम को अपने स्क्वाड में बदलाव करना पड़ा है। ऐसे में आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

IPL 2024 में खत्म हुआ RCB का सफर

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स के हाथों 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। आरसीबी की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 172 रनों का स्कोर बनाया था। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इस टारगेट का पीछा 19 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। अब राजस्थान रॉयल्स टीम का आईपीएल 2024 के दूसरे क्वालीफायर मैच में सामना सनराइजर्स हैदराबाद के साथ होगा।

RCB की टीम के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

प्लेऑफ मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। प्लेऑफ में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम अभी तक 10 मैच हार चुकी है। इसी के साथ वह आईपीएल प्लेऑफ में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन गई है। इससे पहले किसी भी टीम ने प्लेऑफ में 10 मैच नहीं हारे थे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अलावा दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स 9-9 हार के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। 

कप्तान संजू सैमसन ने रचा इतिहास

संजू सैमसन आईपीएल 2021 से राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को अभी तक 1 बार फाइनल में पहुंचाया है। वहीं, इस बार उनकी जगह ट्रॉफी पर है। बता दें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मिली जीत संजू सैमसन की अगुवाई में राजस्थान रॉयल्स की 31वीं जीत है। इसी के साथ वह राजस्थान रॉयल्स के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में शेन वॉर्न के बराबर पहुंच गए हैं। शेन वॉर्न ने भी बतौर कप्तान राजस्थान रॉयल्स के लिए 31 मैच जीते थे। 

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल को कहा अलविदा 

आरसीबी की टीम के स्टार बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अप्रैल के महीने में ही स्काई स्पोर्ट्स पॉडकास्ट पर बताया था एक आईपीएल में उनका आखिरी सीजन होगा। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। राजस्थान रॉयल्स से मिली हार के बाद दिनेश कार्तिक ने अपने गलव्स उतार दिए और उन्होंने फैंस का हाथ उठाकर अभिवादन स्वीकार किया। इसके अलावा फैंस ने उनके लिए खड़े होकर तालियां बजाईं। क्राउड से डीके-डीके के चिल्लाने की आवाजें भी आईं। दिनेश कार्तिक को अपने आरसीबी टीम के साथियों से गार्ड ऑफ ऑनर भी मिला। 

मैच फिक्सिंग में फंसा इस टीम का मालिक

श्रीलंका क्रिकेट ने बड़ा फैसला लेते हुए दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को लंका प्रीमियर लीग से बाहर कर दिया है। इस टीम के मालिक तमीम रहमान को मैच फिक्सिंग के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। बांग्लादेशी मूल के ब्रिटिश नागरिक तमीम रहमाम लंका प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी दांबुला थंडर्स के मालिक हैं। उन्हें अदालत के आदेश के बाद शहर के भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था। 

नीदरलैंड्स की टीम में दो बदलाव 

T20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत से पहले ही नीदरलैंड्स की टीम को अपने स्क्वाड में बदलाव करना पड़ा है। फ्रेड क्लासेन को पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रेक्चर हुआ है। जबकि डैनियल डोरम का हाथ टूट गया है। इसी वजह से ये दोनों खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो गए हैं। इन दोनों प्लेयर्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर साकिब जुल्फिकार के साथ काइल क्लेन को मौका मिला था। जुल्फिकार ट्रेवलिंग रिजर्व में शामिल थे।

T20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे संदीप लामिछाने

नेपाल के स्टार क्रिकेटर संदीप लामिछाने को हाल ही में रेप के आरोपों से बरी किया गया था। इसके बाद आईसीसी ने भी नेपाल क्रिकेट बोर्ड को उन्हें वर्ल्ड कप टीम में शामिल करने की अनुमति दी थी। लेकिन अब संदीप लामिछाने का टी20 वर्ल्ड कप में खेलना मुश्किल नजर आ रहा है। क्योंकि अमेरिकी दूतावास ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए वीजा देने से मना कर दिया है। 

पाकिस्तानी स्क्वॉड से बाहर हुआ ये स्टार खिलाड़ी

पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज हसन अली को इंग्लैंड के खिलाफ खेला जा रही टी20 सीरीज से रिलीज कर दिया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि सीनियर तेज गेंदबाज हारिस रऊफ फिट हो चुके हैं लिहाजा हसन को इंग्लिश काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए रिलीज कर दिया गया है। हसन को हारिस के कवर के तौर पर 18 सदस्यीय टीम में चुना गया था। 

विंबलडन के मेंस सिंगल्स ड्रा में खेलेंगे सुमित नागल

भारतीय टेनिस सुपरस्टर खिलाड़ी सुमित नागल इस साल होने वाले तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन के मेंस सिंगल्स मुख्य ड्रा में हिस्सा लेंगे। साल 2019 के बाद ऐसा पहला मौका होगा जब कोई भारतीय विंबलडन के सिंगल्स ड्रा में खेलता हुआ दिखाई देगा। इससे पहले साल 2019 में प्राजनेश गुन्नेश्वरन देश की तरफ से इस इवेंट में खेलने वाले आखिरी खिलाड़ी थे, जिनको ओपनिंग राउंड में ही कनाडा के खिलाड़ी मिलोस राओनिक से 6-7, 4-6 और 2-6 से मात मिली थी।

भारतीय पुरुष टीम ने अर्जेंटीना को शूटआउट में 5-4 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम बुधवार को एफआईएच प्रो लीग मैच में निर्धारित समय में 2-2 से बराबरी पर रहने के बाद शूटआउट में अर्जेंटीना को 5-4 से हराने में सफल रही। भारत के लिए मनदीप सिंह (11वें मिनट) और ललित कुमार उपाध्याय ने मैदानी गोल दागे जबकि अर्जेंटीना की ओर से लुकास मार्टिनेज (20वें) और टॉमस डोमेने (60वें) ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किए। शूटआउट में कप्तान हरमनप्रीत सिंह और सुखजीत सिंह ने दो दो गोल जबकि अभिषेक ने एक गोल किया। अब भारतीय पुरुष टीम प्रो लीग के यूरोपीय चरण में शुक्रवार को मेजबान बेल्जियम से भिड़ेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement