Saturday, April 13, 2024
Advertisement

भारत के लिए आकाशदीप का डेब्यू, IPL के पहले फेज का शेड्यूल जारी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। दूसरी ओर गुरुवार को आईपीएल का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 23, 2024 11:01 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में भारत की ओर से आकाशदीप सिंह ने डेब्यू किया है। दूसरी ओर गुरुवार को बीसीसीआई ने आईपीएल का शेड्यूल जारी कर दिया खेल जगत से कई बड़ी खबरे सामने आई है। फैंस के लिए सभी खबरों पर एक साथ नजर रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत के लिए आकाशदीप का डेब्यू

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच में भारत की ओर से आकाशदीप सिंह ने डेब्यू किया है। इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के दौरान अब कुल चार खिलाड़ियों ने टेस्ट डेब्यू कर लिया है। इससे पहले रोहित शर्मा की कप्तानी में सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और रजत पाटीदार ने अपना डेब्यू किया था। अब आकाशदीप सिंह इस सीरीज में डेब्यू करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। आकाशदीप सिंह को टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने डेब्यू कैप दिया।

इंग्लैंड को लगा तगड़ा झटका

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले से पहले इंग्लैंड की टीम को तगड़ा झटका लगा। लेग स्पिनर रेहान अहमद एक जरूरी पारिवारिक मामले के कारण इंग्लैंड वापस लौट गए हैं। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने अपने सेशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए बताया कि रेहान भारत से लौट रहे हैं।

रांची टेस्ट के पांचवें दिन बारिश की संभावना

रांची में खेले जा रहे टेस्ट मैच के पांचों दिन के मौसम की बात की जाए तो एक्यूवेदर की रिपोर्ट के अनुसार 23 से लेकर 26 फरवरी तक तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई गई है, जिसमें बारिश होने की कोई भी उम्मीद नहीं है। वहीं इस टेस्ट मैच के आखिरी दिन 27 फरवरी को बारिश होने की संभावना है। ऐसे में यदि ये टेस्ट मैच पांचवें दिन पर पहुंचता है तो मौसम भी काफी अहम भूमिका निभा सकता है। रांची में 27 फरवरी के दिन 28 से 30 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है तो वहीं बारिश की 67 फीसदी संभावना है।

आज से WPL की शुरुआत

मेंस प्रीमियर लीग यानी कि WPL का दूसरा सीजन 23 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। फैंस इस मेगा इवेंट का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और पिछले साल की फाइनलिस्ट दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। यह मैच बेंगलुरु में ओपनिंग सेरेमनी के बाद खेला जाएगा। पिछले सीजन का अंत इन्हीं दोनों टीमों के बीच मुकाबले के साथ हुआ था और अब इस सीजन की शुरुआत यह दोनों टीमें करने के लिए तैयार है।

ओपनिंग सेरेमनी में परफॉर्म करेंगे ये सितारे

टूर्नामेंट के उद्घाटन से पहले, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मनोरंजन उद्योग के कुछ सबसे बड़े नामों के साथ एक भव्य उद्घाटन समारोह की योजना बनाई है, जिसमें फैंस का मनोरंजन करने की उम्मीद है। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, शाहिद कपूर, वरुण धवन, टाइगर श्रॉफ, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कार्तिक आर्यन डब्ल्यूपीएल 2024 के ओपनिंग सेरेमनी में परफॉर्म करने के लिए तैयार हैं। 

IPL 2024 के पहले फेज का शेड्यूल जारी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया। देश में होने वाले आम चुनावों की तारीख सामने नहीं आने की वजह से अभी सिर्फ 17 दिनों के शेड्यूल का ऐलान किया गया है। आईपीएल के आगामी सीजन की शुरुआत 22 मार्च से होगी वहीं पहला फेज 7 अप्रैल तक होगा। इस दौरान कुल 21 मुकाबले खेले जानें हैं। सीजन का पहला मैच गतविजेता चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले फेज में खेले जाने वाले कुल 21 मुकाबलों में से दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम सबसे ज्यादा 5-5 मैच खेलेगी। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम सबसे कम तीन मुकाबले खेलेगी।

IPL 2024 से बाहर हुए मोहम्मद शमी

आईपीएल 2024 की तैयारी इस वक्त जोरों पर चल रही है। बीसीसीआई की ओर से भी इसको लेकर अपडेट दिए जा रहे हैं। खिलाड़ी भले ही अपनी अपनी टीमों के लिए इधर उधर खेल रहे हों, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजियों का पूरा फोकस अपनी तैयारी को लेकर है। इस बीच आईपीएल एक बार की ​चैंपियन गुजरात टाइटंस को बड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आईपीएल के पूरे सीजन से बाहर हो सकते हैं। हालांकि यहां साफ कर दें कि बीसीसीआई और गुजरात टाइटंस की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। ना ही मोहम्मद शमी का खुद का बयान आया है। 

IPL में पंत का रोल हुआ साफ

दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल के पहले फेज में कुल 7 मुकाबले खेलने हैं। टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी होते ही दिल्ली कैपिटल्स के मालिक पार्थ जिंदल ने कहा है कि कप्तान ऋषभ पंत आईपीएल 2024 के पहले भाग में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे। जिंदल ने कीपर-बल्लेबाज की मैच फिटनेस पर भरोसा जताते हुए कहा कि वह अच्छे दिख रहे हैं। दिसंबर 2022 में पंत को जानलेवा दुर्घटना का सामना करना पड़ा था, तब से पंत प्रोफेशनल क्रिकेट से दूर चल रहे हैं। पंत ने हाल ही में अलूर में कुछ अभ्यास मैच खेले और अपनी कीपिंग का एक इंस्टाग्राम वीडियो पोस्ट किया। पंत की वापसी से कैपिटल्स को काफी मजबूती मिलेगी।

दिल्ली में मैच नहीं खेलेगी दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपटल्स के शेड्यूल ने फैंस के दिमाग में सवाल खड़ा कर दिया कि भला वे अपने होम मैच दिल्ली में क्यों नहीं खेल रहे हैं। दरअसल आईपीएल से पहले दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में वुमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के मुकाबले खेले जाएंगे। जिसके कारण संभावना है कि वहां कि पिच इन सभी मैचों के बाद पूरी तरह से खराब हो जाए। ऐसे में दिल्ली में मैचों का शेड्यूल करने का विकल्प नहीं चुना गया। एलिमिनेटर और फाइनल सहित डब्ल्यूपीएल का दूसरा भाग अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाला है। डब्ल्यूपीएल मुकाबले 5 से 17 मार्च तक दिल्ली में खेले जाएंगे। मैदान पर लगातार 11 मैचों के बाद बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी दोनों ने मैदान की स्थिति को लेकर चिंता थी, यही कारण है कि बीसीसीआई ने ये फैसला लिया।

स्टार फुटबॉलर को जेल

दानी अल्वेस को रेप के मामले में दोषी पाया गया और गुरुवार 22 फरवरी को बार्सिलोना की अदालत ने चार साल, छह महीने की जेल की सजा सुनाई। ब्राजील के महान फुटबॉलर को गुरुवार को फैसला सुनने के लिए अदालत में बुलाया गया, जहां उन्होंने पीड़िता को मुआवजे के तौर पर 162,000 डॉलर देने का भी आदेश दिया गया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement