Monday, May 13, 2024
Advertisement

World Cup जीतने के लिए भारत को बदलना होगा इतिहास, अभी तक कोई भी टीम नहीं कर सकी ऐसा

World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा। विजय रथ पर सवार टीम इंडिया की नजर इस मैच को जीतकर फाइनल में जगह बनाने पर रहने वाली है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: November 13, 2023 20:48 IST
ind vs nz- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम न्यूजीलैंड

India vs New Zealand: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का सफर अभी तक काफी शानदार रहा है। टीम इंडिया ने लीग स्टेज में एक भी मैच हारे बिना सेमीफाइनल में जगह बनाई है। वह लीग स्टेज में इकलौती टीम रही जिसने एक भी मैच नहीं हारा और प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर भी जगह बनाई। अब टीम इंडिया वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने से 2 कदम दूर है। सेमीफाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। भारत को इस बार चैंपियन बनना है तो उसे इतिहास को बदलना होगा। 

ट्रॉफी जीतने के लिए बदलना होगा इतिहास

इस बार वनडे वर्ल्ड कप के लीग मैच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले गए। राउंड रॉबिन फॉर्मेट में सभी टीमें लीग स्टेज में एक दूसरे से टकराती है और प्वॉइंट्स टेबल में टॉप की चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचती हैं। ये वर्ल्ड कप के इतिहास में तीसरा मौका था जब लीग मैच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले गए। लेकिन क्रिकेट के इतिहास में अभी तक राउंड रॉबिन फॉर्मेट में टॉप पर रहने के बाद खिताब नहीं जीता है। इस बार भारत पहले नंबर पर रहा है, ऐसे में उसे चैंपियन बनना है तो इस इतिहास को बदलना होगा। 

चैंपियन बनना नहीं होगा आसान 

वनडे वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में पहली बार 1992 में खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही थी, लेकिन वह सेमीफाइनल मैच हार गई थी और टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। वहीं, 2019 वर्ल्ड कप भी राउंड रॉबिन फॉर्मेट में ही खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही थी। लेकिन टीम इंडिया भी सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी। टीम इंडिया को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों ही हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भी भारत के सामने न्यूजीलैंड ही होगी।

भारत-न्यूजीलैंड हेड टू हेड​ रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक वनडे इंटरनेशनल में कुल 117 मैच खेले हैं। इसमें से भारत ने 59 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं। सात मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला, जबकि एक मैच टाई रहा है। वहीं, वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 10 मुकाबले हुए हैं। इसमें से कीवी टीम ने 5 और भारत ने 4 मैचों में जीत हासिल की है। 

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया की बड़ी टेंशन! सेमीफाइनल मैच में कभी नहीं चलता इस खिलाड़ी का बल्ला

बारिश के चलते रद्द हुआ सेमीफाइनल मैच तो क्या होगा? फाइनल में पहुंच जाएगी ये टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement