Friday, April 26, 2024
Advertisement

देश से बाहर होगा IPL का आयोजन, T20 विश्व कप का रद्द होना तय : रिपोर्ट

कोरोना वायरस महामारी के चलते इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का आयोजन अपने तय समय पर नहीं हो सका लेकिन अब संभावना जताई जा रही है कि इस साल IPL 2020 संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 16, 2020 20:13 IST
Indian Premier League 2020 All Set to be held in UAE :...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/IPL Indian Premier League 2020 All Set to be held in UAE : Report

कोरोना वायरस महामारी के चलते इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का आयोजन अपने तय समय पर नहीं हो सका लेकिन अब संभावना जताई जा रही है कि इस साल IPL 2020 संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा। इंग्लिश न्यूज वेबसाइट आउटलुक ने ये जानकारी दी है। 

आउटलुक के मुताबिक, आईपीएल की सभी फ्रेंचाइज़ी के मालिक इस हफ्ते की शुरुआत में मिले थे और इस साल आईपीएल देश के बाहर कराने के विचार से उनको कोई ऐतराज नहीं है। आईपीएल के आयोजन के लिए बोर्ड सितंबर-नवंबर विंडो पर नजरे बनाए हुए है।

बता दें, अगर टी20 विश्व कप स्थगित होता है बीसीसीआई को आईपीएल कराने में काफी आसानी हो सकती है। यही वजह है कि भारतीय बोर्ड टी20 विश्व कप को लेकर आईसीसी के फैसले का इंतज़ार कर रहा है।

कोरोनावायरस प्रोटोकॉल को देखते हुए यूएई में मैच खाली स्टेडियमों में आयोजित किए जाएंगे। एक टीम के मालिक के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया, "वह कोई समस्या नहीं है। आईपीएल टीवी के लिए अधिक बनाया गया है और स्टेडियम में भीड़ में न आने से उतना फर्क नहीं पड़ेगा।" एक टीम के मालिक ने कहा, "हमें तैयार होने के लिए एक महीने की जरूरत है और हमारे विदेशी खिलाड़ी खेलने के लिए तैयार होंगे।"

इससे पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली कह चुके हैं कि बोर्ड की पहली प्राथमिकता इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन है और उन्हें उम्मीद है कि इसी साल आईपीएल का आयोजन होगा। गांगुली ये भी स्पष्ट कर चुके हैं कि अगर आईपीएल का आयोजन भारत में संभव नहीं हुआ तो हम विदेशों में आयोजन पर विचार कर सकते हैं।

आउटलुक के रिपोर्ट के मुताबिक ही इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप रद्द किए जाने पर सहमति बन चुकी है और जल्द ही इसकी घोषणा की जा सकती है। ऐसे में आईपीएल के आयोजन का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। इससे पहले पाकिस्तान की मेजबानी में तटस्थ जगह पर एशिया कप के आयोजन को भी कोरोना वायरस महामारी के कारण रद्द किया जा चुका है।

गौरतलब है कि आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन इस साल 29 मार्च को होना था लेकिन देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखकर इसे अनिश्चित समय के लिए टाल दिया गया। यह पहली बार नहीं है जब आईपीएल का आयोजन देश के बाहर कराया जा रहा है।

इससे पहले भी साल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान टूर्नामेंट के 20 मैच यूएई में खेले गए थे। यूएई में तीन इंटरनेशनल स्टेडियम हैं दुबई, शाहजाह और आबुधाबी जहां आईपीएल के मैच खेले जा सकते हैं। 

आपको बता दें कि अगर आईपीएल के इस सीजन को कोरोना वायरस महामारी के कारण बीसीसीआई रद्द करता है तो उसे कम से कम 4000 करोड़ का नुकसान हो सकता है। ऐसे में बोर्ड हर संभव प्रयास कर रही है की इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जाए।

वहीं बीसीसीआई के लिए अब चुनौती यह होगी की आईपीएल की तैयारी के लिए जल्द से जल्द खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग कैंप लगाया जाए, क्योंकि लॉकडाउन के कारण लगभग सभी खिलाड़ी तीन महीने से भी अधिक समय से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। ऐसे में बिना ट्रेनिंग मैदान पर वापसी करना खिलाड़ियों के लिए आसान नहीं होने वाला है।

इसके अलावा अभी यह भी तय नहीं है कि आईपीएल के दौरान स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी होगी या फिर नहीं। हालांकि कोरोना काल में जितने भी खेलों को बहाल किया गया है उसमें दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति नहीं दी गई है, जिसमें मौजूदा समय में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जा रहा टेस्ट सीरीज भी शामिल है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement