Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IPL 2022 : रविंद्र जडेजा ने इस खास दिन क्यों छोड़ी CSK की कप्तानी, जानिए पूरी कहानी

रविंद्र जडेजा की कप्तानी में सीएसके ने कुल मिलाकर इस साल आठ मैच खेले और इसमें से टीम केवल दो ही मैच जीत पाई थी।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 03, 2022 17:09 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ravindra Jadeja

Highlights

  • रविंद्र जडेजा की कप्तानी में सीएसके ने खेले थे इस साल कुल आठ मैच
  • इन आठ मैचों में से चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने जीते थे केवल दो ही मैच
  • एमएस धोनी ने पहली बार की आईपीएल 2022 में कप्तानी और जीता मैच

MS Dhoni CSK News : आईपीएल में एमएस धोनी एक बार फिर कप्तानी करते हुए नजर आ रहे हैं। रविंद्र जडेजा को आईपीएल 2022 के शुरू होने से ठीक पहले सीएसके का कप्तान बनाया गया था, महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद सीएसके मैनेजमेंट ने ये फैसला किया था। हालांकि रविंद्र जडेजा की जो कप्तानी की शुरुआत हुई, वो इतनी खराब थी, जो कोई भी कप्तान नहीं चाहेगा। टीम को लगातार हार मिलती रही और जब लगा कि रविंद्र जडेजा खुद कप्तानी के दबाव में हैं, वे ठीक से बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं और न ही गेंदबाजी में कमाल कर पा रहे हैं। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने कप्तानी छोड़ी और धोनी से फिर से कप्तानी की गुजारिश की, जिसे सीएसके मैनेजमेंट और खुद एमएस धोनी ने मान भी लिया। अब एमएस धोनी टीम के नए कप्तान हैं। लेकिन सवाल ये है कि रविंद्र जडेजा ने कप्तानी छोड़ने के लिए वो खास दिन ही क्यों चुना, उन्होंने इससे पहले या फिर बाद में कप्तानी क्यों नहीं छोड़ी। 

सीएसके की टीम इस वक्त प्वाइंट्स टे​बल में नंबर नौ पर चल रही है

रविंद्र जडेजा की कप्तानी में सीएसके ने कुल मिलाकर इस साल आठ मैच खेले और इसमें से टीम केवल दो ही मैच जीत पाई थी। टीम को रविंद्र जडेजा की कप्तानी में छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। टीम उस वक्त प्वाइंट्स टेबल में नंबर नौ पर चल रही थी। यानी उस वक्त तक सीएसके को अपने छह मैच और खेलने थे। सीएसके आधिकारिक रूप से उस समय तक भी प्लेआफ की रेस से ​बाहर नहीं हुई थी। जिस दिन रविंद्र जडेजा ने कप्तानी छोड़ी उस दिन तक टीम को छह मैच खेलने थे, और अगर टीम यहां से अपने सभी मैच जीत जाती तो छह मैचों के 12 अंक हो सकते हैं और चार अंक आपके पहले के ही हैं। यानी कुल मिलाकर 16 अंक। यानी प्लेआफ में जगह पक्की हो सकती है। अगर रविंद्र जडेजा एक और मैच में कप्तानी करते और वो मैच भी टीम हार जाती तो प्लेआफ से लगभग बाहर ही हो जाती। इसलिए उस दिन कप्तानी छोड़ने का फैसला काफी सोच समझकर लिया गया लगता है। 

एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके ने एसआरएच को दी थी मात 
इसके बाद जब एमएस धोनी कप्तान बने। अगले ही दिन चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला केन विलियमसन की कप्तानी वाली सनराइसर्ज हैदराबाद से था। सीएसके फैंस, धोनी फैंस को पूरी उम्मीद थी कि ये मैच तो चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम जीतेगी। हुआ भी ठीक वैसा ही। धोनी आईपीएल 2022 में पहली बार कप्तानी के लिए मैदान में उतरे और टीम को जीत भी दिलाने में कामयाब हो गए। अब की स्थिति की बात करें तो सीएसके की टीम नौ मैच खेल चुकी है, इसमें से टीम ने तीन मैच अपने नाम किए हैं। यानी टीम के पास अब छह अंक हैं। सीएसके को अभी पांच मैच और खेलने हैं, अगर टीम यहां से अपने सभी मैच जीत जाती है तो प्लेआफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है। देखना होगा कि टीम आने वाले मैचों में कैसा प्रदर्शन करती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement