Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IPL : महिला आईपीएल में भी नजर आ सकती है पंजाब किंग्स की टीम, जानिए अपडेट

पंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया ने कहा कि उनकी फ्रेंचाइजी को महिला आईपीएल टीम रखने में काफी दिलचस्पी है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 28, 2022 18:00 IST
Ness Wadia- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ness Wadia

Highlights

  • पुरुष के बाद महिला आईपीएल भी कराने की तैयारी में है बीसीसीआई
  • सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल हो सकता है महिलाओं का आईपीएल
  • महिला आईपीएल के पहले सीजन में पांच से छह टीमें ले सकती हैं हिस्सा

आईपीएल 2022 के मैच खेले जा रहे हैं। सभी टीमें अपनी अपनी जोरआजमाइश कर रही हैं। इस बीच बीसीसीआई की प्लानिंग है कि अब पुरुष के साथ साथ महिला आईपीएल भी होता हुआ नजर आ सकता है। इसको लेकर आईपीएल की पुरुष टीमों की ओर से भी बयान सामने आने लगे हैं। पंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया ने कहा कि उनकी फ्रेंचाइजी को महिला आईपीएल टीम रखने में काफी दिलचस्पी है। यानी वे अब महिला आईपीएल में भी हाथ आजमाना चाहते हैं। 

महिला आईपीएल में खेल सकती हैं पांच से छह टीमें 

आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल की पिछले सप्ताह हुई बैठक के बाद से अगले साल से पांच से छह टीमों के साथ महिला आईपीएल करने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसमें मौजूदा फ्रेंचाइजी टीमों को प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के लिए पहली वरीयता दी जाएगी। वाडिया ने पीटीआई-भाषा से कहा कि हमारी महिला आईपीएल में काफी दिलचस्पी है। महिलाओं के लिए आईपीएल लंबे समय से लंबित है और जब ऐसा होगा तो यह बहुत खास होगा। पिछले कुछ वर्षों में महिला क्रिकेट वास्तव में विकसित हुआ है। उन्होंने कहा कि अभी विश्व कप चल रहा है और महिलाओं के खेल में काफी दिलचस्पी है। कल हमारी टीम को हारते हुए देखना दिल तोड़ने वाला था। महिला टीम की फ्रेंचाइजी के लिए आधार मूल्य के बारे में पूछे जाने पर नेस वाडिया ने कहा कि यह बीसीसीआई को तय करना है, लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि अगर हमें एक टीम का मालिक होने का मौका दिया जाता है तो हम काफी दिलचस्पी लेंगे। मुझे लगता है कि इस लीग का भविष्य काफी अच्छा होगा।

ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश का आयोजन होता है
महिला आईपीएल के आयोजन को लेकर बीसीसीआई पर थोड़ा दबाव है। ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश 2015-2016 से हो रहा है और पिछले साल इंग्लैंड में भी महिलाओं के लिए द हंड्रेड प्रतियोगिता की शुरुआत हुई। क्रिकेट वेस्टइंडीज इस साल से तीन टीमों के महिला सीपीएल का आयोजन करेगा। बीसीसीआई ने दो नई पुरुष आईपीएल टीमों को बेचकर अरबों डॉलर की रकम हासिल की है।। बोर्ड को आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए भी बड़ी रकम मिलने की उम्मीद है। स्टार ने 2018-2022 चक्र के लिए लगभग 16,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। बीसीसीआई को अगले पांच साल के चक्र में  इससे 40,000 करोड़ रुपये तक की कमाई हो सकती है। वाडिया ने कहा कि अगर यह रकम दोगुना से ज्यादा ना हो तो मुझे आश्चर्य होगा। यह निश्चित रूप से 35000 करोड़ से ऊपर रहेगा।

(Bhasha inputs)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement