Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कोलंबिया को हराकर कोपा अमेरिका के फाइनल में पहुंचा अर्जेन्टीना, ब्राजील से होगी भिड़ंत

मैच के नायक अर्जेन्टीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज रहे जिन्होंने तीन पेनल्टी बचाई। ब्रासीलिया के माने गारिंचा स्टेडियम में नियमित समय के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था।

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: July 07, 2021 11:07 IST
Argentina, Copa America, Colombia, Brazil- India TV Hindi
Image Source : GETTY Argentina vs Colombia

रियो डि जिनेरियो के एतिहासिक माराकाना स्टेडियम में शनिवार को होने वाले कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में लियोनल मेस्सी का अर्जेन्टीना और नेमार का ब्राजील आमने सामने होंगे। अर्जेन्टीना ने मंगलवार को हुए सेमीफाइनल में कोलंबिया को पेनल्टी शूट आउट में 3-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। 

मैच के नायक अर्जेन्टीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज रहे जिन्होंने तीन पेनल्टी बचाई। ब्रासीलिया के माने गारिंचा स्टेडियम में नियमित समय के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था। अर्जेन्टीना को सातवें मिनट में ही लॉटेरो मार्टिनेज ने बढ़त दिलाई लेकिन दूसरे हाफ में लुई डियाज (61वें मिनट) ने स्कोर 1-1 कर दिया। मेस्सी ने मैच के बाद कहा, ‘‘एमी (एमिलियानो) शानदार है। हमें उस पर भरोसा था। हमारा लक्ष्य सभी मैचों में खेलना था और अब हम फाइनल जीतने की कोशिश करेंगे।’’ 

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले सरे के लिए काउंटी मुकाबला खेल सकते हैं अश्विन

अर्जेन्टीना की टीम 1993 में कोपा अमेरिका खिताब जीतने के बाद से कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है। उस समय भी अर्जेन्टीना ने सेमीफाइनल में निर्धारित समय में मुकाबला गोल रहित बराबर रहने के बाद कोलंबिया को ही पेनल्टी शूट आउट में 6-5 से हराया था। ब्राजील ने सोमवार को पेरू को 1-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। 

ब्राजील की टीम ने स्वदेश में कभी कोपा अमेरिका फाइनल मुकाबला नहीं गंवाया है और मौजूदा टूर्नामेंट में भी अब तक छह में से पांच मैच जीत चुकी है। मार्टिनेज ने शूट आउट में सांचेज, येरी माइना और एडविन कारडोना के शॉट रोके। अर्जेन्टीना की ओर से रोड्रिगो डि पॉल गोल करने में नाकाम रहे लेकिन मेस्सी, लिएंड्रो पारेडेज और लॉटेरो मार्टिनेज ने गोल दागकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। 

यह भी पढ़ें- पेनल्टी शूट आउट में इटली ने स्पेन को 4-2 से हराकर यूरो 2020 के फाइनल में बनाई जगह

कोलंबिया के लिए सिर्फ कुआड्रेडो और मिगुएल बोर्जा ही गोल कर पाए। मार्टिनेज ने मैच के बाद कहा, ‘‘यह भाग्य की बात थी, आज भाग्य मेरे साथ था। ब्राजील की टीम शानदार है, प्रबल दावेदार। लेकिन हमारे पास शानदार कोच, दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है और हम जीतने का प्रयास करेंगे।’’ कोलंबिया की टीम तीसरे स्थान के प्ले आफ में शुक्रवार को पेरू से भिड़ेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement