Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत का ये शहर लंदन को देगा टक्कर, यहां चलेगी देश की पहली Air Pod Taxi, जानें क्या होगा किराया

आपको बहुत जल्द सड़क की भीड़ भाड़ और ट्रैफिक से छुटकारा मिलने वाला है। भारत में पहली AirPod Taxi की शुरुआत होने जा रही है। पॉड टैक्सी के लिए कुल 12 स्टेशन बनाए जाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 11, 2023 8:42 IST
noida pod taxi, noida pod taxi video, noida Authority news, Noida public transportation, Pod taxi- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो पहली पॉड टैक्सी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच चलेगी।

Pod taxi in Noida: जब भी आप कहीं जाते होंगे तो आपको सड़क में ट्रैफिक सामना जरूर करना पड़ता होगा लेकिन अब बहुत जल्द आपको भीड़ भाड़ और ट्रैफिक से छुटकारा मिलने वाला है। भारत में बहुत जल्द लंदन की तरह एयर पॉड टैक्सी (Airpod Taxi in India) की सर्विस शुरू होने जा रही है। बस कुछ दिनों का इंतजार कीजिए और फिर आपको हवा वाली टैक्सी में यात्रा करने का मौका मिलेगा। देश की पहली एयर पॉड टैक्सी को चलाने के लिए योगी सरकार ने मंजूरी दे दी है। देश की पहली पॉड टैक्सी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच चलेगी। 

जानकारी के अनुसार नोएडा पॉड टैक्सी (Pod taxi first time in noida) के 14.6 किलोमीटर लंबे कॉरीडोर की डीपीआर तैयार हो गई है। सरकार पॉड टैक्सी परियोजना में कुल 641.53 करोड़ रुपये खर्च करेगी। पूरे कॉरीडोर के बीच में 12 स्टेशन बनाए जाएंगे और पॉड टैक्सी 40 किलोमीटिर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। सरकार ने इस परियोजना को मार्च 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। 

दो मंजिला के होंगे स्टेशन

आपको बता दें कि देश की पहली पॉड टैक्सी (Pod taxi project) में यात्रियों को एक्सप्रेस और पैसेंजर सेवा मिलेगी। पॉड टैक्सी स्टेशन दो मंजिल के होंगे जिसमें निचे पैंसेजर पॉड टैक्सी के लिए स्टेशन और ऊपर एक्सप्रेस पॉड टैक्सी के लिए स्टेशन होंगे। एक्सप्रेस पॉड टैक्सी बिना रुके स्टेशन के ऊपर से निकल जाएंगी जबकि वहीं पैसेंजर पॉड टैक्सी निचली मंजिल में बने सभी स्टेशन पर रुकेंगी। 

पॉड टैक्सी से 20 मिनट में तय कर सकेंगे दूरी

पॉड टैक्सी की डीपीआर के मुताबिक 14.6 किलीमीटर में 12 स्टेशन होंगे। जानकारी के अनुसार पॉड टैक्सी को यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सेक्टरों में पहुंचाया जाएगा। पॉड टैक्सी यीडा के  21, 28, 29, 32, 33 सेक्टर से होते हुए नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक चलेंगी।

पहले चरण में 101 पॉड टैक्सी चलाने की योजना है। सभी पॉड टैक्सी ड्राइवर के बिना ही चलेंगी। पॉड टैक्सी में यात्रा करके लोग एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक की दूरी को सिर्फ 20 मिनट में ही तय कर पाएंगे। एक पॉड टैक्सी में लगभग 10 लोग एक बार में यात्रा कर सकेंगे। 

पॉड टैक्सी का भारत में किराया

इस सेवा को शुरू करने के लिए यमुना प्राधिकरण काम कर रहा है। अगर इसके किराये की बात करें कि इसमें यात्रा करने के लिए कितना खर्च आएगा तो एक अनुमान के मुताबिक यात्रियों से 8 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से चार्ज किया जाएगा। हालांकि अगल अलग स्टेशनों के बीच शुल्क अलग अलग होगा, लेकिन बेस रेट 8 रुपये प्रति किलोमीटिर हो सकता है। एयर पॉड टैक्सी से एक दिन में करीब 30 हजार लोग यात्रा कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- AC ऑन करके कार चलाने से माइलेज पर कितना असर पड़ता है? जानें खड़ी गाड़ी में कितना पेट्रोल पीती है एसी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement