Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

RBI की इस वार्निंग को किया इग्नोर, तो खाली होगा आपका बैंक अकाउंट, भूलकर भी न करें ये गलती

RBI Warning: रिजर्व बैंक ने देश के करोड़ों यूजर्स को साइबर अपराध से बचने के लिए चेतावनी जारी की है। केन्द्रीय बैंक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो संदेश के जरिए साइबर अपराध को लेकर आगाह किया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 04, 2024 18:02 IST
RBI, Bank Account, Account Hack- India TV Hindi
Image Source : FILE RBI ने यूजर्स के लिए जारी की वार्निंग

RBI Warning: भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के करोड़ों बैंक अकाउंट होल्डर्स के लिए चेतावनी जारी की है। रिजर्व बैंक ने अपनी वार्निंग में खाता धारकों से कहा कि आपकी एक गलती से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। डिजिटल दुनिया में लगातार बढ़ रहे साइबर हमलों की वजह से बैंक अकाउंट होल्डर्स को सतर्क रहने की जरूरत है। यूजर्स की एक गलती से उनके अकाउंट का एक्सेस साइबर अपराधियों के हाथ लग सकता है। इसके बाद साइबर अपराधी उनके अकाउंट को खाली भी कर सकते हैं।

क्या है RBI की वार्निंग?

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक चेतावनी वाला वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखने के तरीकों के बारे में बताया गया है। साथ ही, RBI ने कहा कि लोगों को अपने स्मार्टफोन पर मिले किसी अनजान लिंक पर गलती से भी क्लिक न करें। साइबर अपराधी बैंक अकाउंट होल्डर्स को SMS या फिर ई-मेल और वाट्सऐप मैसेज के जरिए इस तरह के अनजान लिंक भेजते हैं। इन पर क्लिक करते ही यूजर्स के फोन या डिवाइस का एक्सेस साइबर अपराधियों को मिल जाता है।

डिवाइस का एक्सेस साइबर अपराधियों के मिलने के बाद वो यूजर्स के बैंक अकाउंट को हैक कर सकते हैं और खाते को खाली कर सकते हैं। RBI ने यूजर्स को इस तरह के SMS और ई-मेल से सावधान रहने के लिए कहा है। केन्द्रीय बैंक ने अपने वीडियो मैसेज में यह भी कहा कि केवल अनजान लिंक ही नहीं, बल्कि OTP के नाम पर, कस्टमर केयर के नाम पर एवं अन्य तरीकों से यूजर्स के साथ फ्रॉड कर सकते हैं।

भूलकर भी न करें ये गलती

डिजिटल दुनिया में यूजर्स अपने क्रेडेंशियल्स और निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सावधानियां बरत सकते हैं। हैकर्स लगातार नए तरीकों से लोगों को चूना लगाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में यूजर्स को इन बातों का खास ध्यान रखना होगा...

  1. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।
  2. अनजान नंबर से आने वाले कॉल पर सतर्क रहें और शांति से रिएक्ट करें।
  3. पुलिस या अन्य अधिकारी के नाम पर धमकी भरे कॉल आने पर उनकी बातों में न आएं।
  4. अगर, आपको लगता है कि कोई आपके साथ स्कैम करने की कोशिश कर रहा है, तो साइबर क्राइम की वेबसाइट और नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत करें।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement