Friday, May 03, 2024
Advertisement

मिल गया नागराज का जीवाश्म! स्कूल बस के बराबर लंबाई और एनाकोंडा जैसा शिकारी, वासुकी है नाम

सांप की यह प्रजाति धरती के सबसे बड़े सांप में से एक है, जो चलने-फिरने में सक्षम रहे होंगे। यह प्रजाति गुजरात में पाई जाती थी। इसी वजह से इसका नाम वासुकी रखा गया है।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Updated on: April 20, 2024 11:06 IST
Vasuki snake- India TV Hindi
Image Source : X/IIT ROORKEE वासुकी के जीवाश्म गुजरात में मिले थे

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रूड़की के प्रोफेसर सुनील बाजपेयी और पोस्ट-डॉक्टरल फेलो देबजीत दत्ता ने सांप की एक प्राचीन प्रजाति की खोज की है, जिसे अब तक चलने-फिरने वाले पृथ्वी के सबसे बड़े सांपों में से एक माना-जाता है। इस खोज से जीवाश्म विज्ञान अनुसंधान में अग्रणी के रूप में आईआईटी रूड़की की प्रतिष्ठा और मजबूत हो गई है। इस सांप का नाम वासुकी इंडिकस रखआ गया है, जो लगभग 47 मिलियन वर्ष पहले मध्य इओसीन काल के दौरान वर्तमान गुजरात के क्षेत्र में रहता था। यह विलुप्त हो चुके मडत्सोइदे सांप परिवार से संबंधित था, लेकिन भारत के एक अद्वितीय वंश का प्रतिनिधित्व करता था।

 
वासुकी इंडिकस एक स्कूल बस जितना लंबा हो सकता है, जिसकी लंबाई 11 से 15 मीटर के बीच हो सकती है! इस प्राचीन विशालकाय के जीवाश्म गुजरात के कच्छ में पनांद्रो लिग्नाइट खदान में पाए गए थे। इन जीवाश्मों में से, 27 कशेरुक असाधारण रूप से अच्छी तरह से संरक्षित थे, जिनमें से कुछ जिग्सॉ पहेली के टुकड़ों की तरह जुड़े हुए या जुड़े हुए भी पाए गए। जब वैज्ञानिकों ने इन कशेरुकाओं को देखा, तो उन्हें उनके आकार और आकृति के बारे में एक दिलचस्प चीज नजर आई। 

एनाकोंडा की तरह करता था शिकार

वैज्ञानिकों का सुझाव है कि वासुकी इंडिकस का शरीर चौड़ा और बेलनाकार था। इसका आकार टाइटनोंबोआ के बराबर है, एक विशाल सांप जो कभी पृथ्वी पर घूमता था और अब तक ज्ञात सबसे लंबे सांप का खिताब रखता है। आज हम जो एनाकोंडा देखते हैं, उसी तरह वासुकी इंडिकस भी संभवतः धीरे-धीरे चलता था और अपने शिकार पर हमला करने के लिए सही समय का इंतजार करता था। वासुकी इंडिकस का नाम वासुकी के नाम पर रखा गया है, जिसे अक्सर हिंदू भगवान शिव के गले में चित्रित किया जाता है। यह नाम न केवल इसकी भारतीय जड़ों को दर्शाता है बल्कि इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का भी संकेत देता है। वासुकी इंडिकस की खोज इओसीन काल के दौरान सांपों की जैव विविधता और विकास पर नई रोशनी डालती है। यह मैडत्सोइडे परिवार के भौगोलिक प्रसार के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है, जो अफ्रीका, यूरोप और भारत में लगभग 100 मिलियन वर्षों से मौजूद था।

उपलब्धि से खुश हैं प्रोफेसर

आईआईटी रूड़की के भू विज्ञान विभाग के प्रोफेसर सुनील बाजपेयी ने कहा "यह खोज न केवल भारत के प्राचीन पारिस्थितिकी तंत्र को समझने के लिए बल्कि भारतीय उपमहाद्वीप पर सांपों के विकासवादी इतिहास को जानने के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह हमारे प्राकृतिक इतिहास को संरक्षित करने के महत्व को रेखांकित करता है और हमारे अतीत के रहस्यों को उजागर करने में अनुसंधान की भूमिका पर प्रकाश डालता है।" आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने कहा, "हमें प्रोफेसर सुनील बाजपेयी और उनकी टीम की इस उल्लेखनीय खोज पर बेहद गर्व है। वासुकी इंडिकस का अनावरण वैज्ञानिक ज्ञान को आगे बढ़ाने और अनुसंधान में उत्कृष्टता की हमारी निरंतर खोज के लिए आईआईटी रूड़की की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। ऐसी खोजें हमारे ग्रह के इतिहास के बारे में हमारी समझ को समृद्ध करती हैं और वैश्विक वैज्ञानिक मंच पर आईआईटी रूड़की का कद बढ़ाती हैं।"

आईआईटी रूड़की का कद और बढ़ा

प्रोफेसर सुनील बाजपेयी और उनकी टीम की यह खोज भारत में महत्वपूर्ण जीवाश्म खोजों की हालिया लहर का अनुसरण करती है। जीवाश्म विज्ञान अनुसंधान में आईआईटी रूड़की के निरंतर योगदान ने महत्वपूर्ण खोजों के लिए हॉटस्पॉट के रूप में भारत की प्रमुखता को मजबूत किया है। वासुकी इंडिकस का खुलासा आईआईटी रूड़की की अभूतपूर्व जीवाश्म खोजों की बढ़ती सूची में और इजाफा करता है, जो इस महत्वपूर्ण अनुशासन में भारत के महत्व को मजबूत करता है।

(रुड़की से सुनील पांडे की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

दिल्ली शराब घोटाला कांड: मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने जमानत पर फैसला सुरक्षित रखा

UP Accident: ट्रैक्टर में ट्रक ने मारी टक्कर, चार की मौत, बारातियों से भरी बस पलटने से 30 घायल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement