Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अमेरिका ने लगातार दूसरे दिन इराक और सीरिया में आसमान से बरसाई मौत, हवाई हमले में 40 लोगों की गई जान

अमेरिका ने ईरान और इराक समर्थित सशस्त्र समहूों के हमले में 3 अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने के बाद इराक और सीरिया में अपने सैन्य अभियान को तेज कर दिया है। अमेरिका ने इराक और सीरिया में दो दिनों में 100 से ज्यादा ठिकानों को तबाह किया है। इसमें अब तक 40 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। इससे क्षेत्र में एक नया संघर्ष पैदा हो गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 04, 2024 16:10 IST
इराक और सीरिया में अमेरिकी हमले का एक दृश्य। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS इराक और सीरिया में अमेरिकी हमले का एक दृश्य।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड (आईआरजीसी) और उसके समर्थित मिलिशिया समूहों के हमले में अपने 3 सैनिकों की मौत से बौखलाए अमेरिका ने लगातार दूसरे दिन इराक और सीरिया के कई ठिकानों पर भीषण हवाई हमला किया। इस हमले में करीब 40 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस हमले में संयुक्त राज्य अमेरिका ने लंबी दूरी के बी-1 बमवर्षकों का उपयोग भी किया है। बता दें कि पिछले हफ्ते में ईरान समर्थित उग्रवादियों द्वारा जॉर्डन में किए गए हमले के जवाब में अमेरिका यह प्रतिक्रिया दे रहा है। अमेरिकी एयर स्ट्राइक से इराक से लेकर सीरिया तक खलबली मच गई है। 

अमेरिकी सैनिकों पर घातक हमले के प्रतिशोध में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड (आईआरजीसी) और उसके समर्थित मिलिशिया से जुड़े 85 से अधिक ठिकानों पर एक दिन पहले भी इराक और सीरिया में हवाई हमले को अंजाम दिया था। यह हमला अब भी जारी है। इसमें कथित तौर पर लगभग 40 लोग मारे गए हैं। आने वाले दिनों में और अधिक अमेरिकी सैन्य अभियानों की उम्मीद है। इन हमलों ने उस संघर्ष को तेज़ कर दिया है जो 7 अक्टूबर को इज़रायल पर फ़िलिस्तीनी समूह के घातक आतंकवादी  मले के बाद इज़राइल और हमास के बीच चल रहा है।

ईरान ने की हमले अमेरिकी हमले की आलोचना

 ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने एक बयान में कहा कि हमले "संयुक्त राज्य अमेरिका की एक और साहसिक और रणनीतिक गलती का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप केवल तनाव और अस्थिरता बढ़ेगी"।
इराक ने औपचारिक विरोध जताने के लिए बगदाद में अमेरिकी प्रभारी डी'एफ़ेयर को बुलाया। इराकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "इराक ने इस बात से इनकार किया है कि उसकी जमीनें युद्धरत देशों के बीच हिसाब-किताब तय करने या ताकत दिखाने का अखाड़ा बनेंगी।" इराक की पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज, एक राज्य सुरक्षा बल, जिसमें ईरान समर्थित समूह भी शामिल हैं, ने कहा कि लड़ाकों और डॉक्टरों सहित उसके 16 सदस्य मारे गए। सरकार ने पहले कहा था कि 16 मृतकों में नागरिक भी शामिल हैं। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

"मस्जिद तोड़ बनाया राम मंदिर".. विदेशी मीडिया की इस पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग से भड़का UK, कहा-"ये भूल गए कि 2 हजार साल पहले वह मंदिर था"

जो काम नहीं कर सकी US पुलिस...उसे इस महिला ने कर दिखाया, ट्रक चालक के साथ संबंध बनाकर खोला दोहरी हत्या का राज

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement