Saturday, April 20, 2024
Advertisement

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में बिखराव रोकने के लिए CPC के शीर्ष नेता को काठमांडू भेजेगा चीन

सत्ताधारी एनसीपी प्रधानमंत्री ओली और कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के नेतृत्व वाले गुटों के बीच विभाजित प्रतीत हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2020 21:25 IST
Xi Jinping, Xi Jinping Nepal, Xi Jinping Nepal Party Split, Xi Jinping Nepal Communist Party- India TV Hindi
Image Source : AP FILE चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के एक उपमंत्री के नेतृत्व में 4 सस्यीय एक टीम रविवार की सुबह काठमांडू आएगी।

काठमांडू: चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के एक उपमंत्री के नेतृत्व में 4 सस्यीय एक टीम रविवार की सुबह काठमांडू आएगी। शनिवार को सामने आई मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह राष्ट्रपति शी जिनिपंग के नेतृत्व वाले चीन का नेपाल की जमीनी स्थिति का आकलन करने और सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) में बिखराव रोकने का एक प्रयास है। नेपाल में तब एक राजनीतिक संकट उत्पन्न हो गया जब राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की सिफारिश पर रविवार को प्रतिनिधि सभा को भंग कर दिया और मध्यावधि चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी। इसको लेकर सत्ताधारी पार्टी के एक धड़े में विरोध उत्पन्न हो गया।

2 साल पहले ही हुआ था गठबंधन

सत्ताधारी एनसीपी प्रधानमंत्री ओली और कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के नेतृत्व वाले गुटों के बीच विभाजित प्रतीत हो रही है। इसका गठन 2 साल पहले ओली के नेतृत्व वाले सीपीएन-यूएमएल और प्रचंड के नेतृत्व वाले सीपीएन-माओवादी सेंटर के बीच विलय से हुआ था। ‘काठमांडू पोस्ट’ अखबार के अनुसार NCP के कम से कम 2 नेताओं ने पुष्टि की कि चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के अंतरराष्ट्रीय विभाग के वाइस मिनिस्टर गुओ येझोऊ रविवार को यहां पहुंच रहे हैं। अखबार ने एनसीपी के दोनों धड़ों के सूत्रों का हवाला देते हुए कहा, ‘चार सदस्यीय टीम का नेतृत्व करते हुए, गुओ रविवार सुबह काठमांडू में चाइना सदर्न एयरलाइंस की एक नियमित उड़ान से उतरने वाले हैं।’

गुओ की काठमांडू यात्रा की बात पक्की
एनसीपी के प्रचंड के नेतृत्व वाले गुट के विदेश मामलों के विभाग के उपप्रमुख बिष्णु रिजाल ने कहा कि चीनी पक्ष ने गुओ की काठमांडू यात्रा के बारे में जानकारी दी है। रिजाल ने कहा, ‘मेरे पास इस समय आपके साथ साझा करने के लिए अधिक जानकारी नहीं है।’ अखबार ने कहा कि काठमांडू में चीनी दूतावास ने उसके द्वारा की गई कई कॉल और संदेश का जवाब नहीं दिया। अखबार ने सत्तारूढ़ पार्टी के सूत्रों का हवाले कहा कि काठमांडू में अपने चार दिवसीय प्रवास के दौरान, चीनी उप मंत्री का पार्टी के दोनों गुटों के शीर्ष नेताओं से मिलने का कार्यक्रम है। यह घटनाक्रम नेपाल में चीनी राजदूत होऊ यान्की द्वारा प्रचंड और माधव नेपाल सहित एनसीपी के शीर्ष नेताओं के साथ कई बैठकों के बाद आया है।

चीनी राजदूत ने की थी प्रचंड से मुलाकात
माधव नेपाल पार्टी के प्रचंड नीत धड़े के नए अध्यक्ष बने हैं। समाचारपत्र ने रिजाल के हवाले से कहा कि शुक्रवार को माधव नेपाल के साथ अपनी बैठक के दौरान, राजदूत होऊ सत्तारूढ़ पार्टी में विभाजन को लेकर चिंतित थीं। उन्होंने अन्य बातों के अलावा सत्तारूढ़ पार्टी के भविष्य के राजनीतिक कदम के बारे में जानकारी ली। होऊ ने गुरुवार को प्रचंड से मुलाकात की, जो प्रधानमंत्री ओली को पार्टी के संसदीय नेता और अध्यक्ष के पद से हटाने के बाद सत्ता पक्ष पर नियंत्रण का दावा करते हैं। समाचार पत्र ने कहा कि होऊ ने स्थायी समिति के सदस्य और पूर्व ऊर्जा मंत्री बरशा मान पुने से भी गुरुवार को मिली थीं। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement