Thursday, April 18, 2024
Advertisement

कुपोषण , पेयजल और दवाओं की कमी से जूझ रहा है उत्तर कोरिया: UN अधिकारी

उत्तर कोरिया का दौरा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि वह देश कुपोषण , पेयजल और दवाओं की कमी से जूझ रहा है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 12, 2018 11:14 IST
UN official says N. Korea needs food medicine clean water- India TV Hindi
UN official says N. Korea needs food medicine clean water

तोक्यो: उत्तर कोरिया का दौरा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि वह देश कुपोषण , पेयजल और दवाओं की कमी से जूझ रहा है। मानवीय मामलों के अवर महासचिव मार्क लोकॉक ने बुधवार को प्योंगयांग में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 20 वर्ष में काफी प्रगति हुई है लेकिन ‘‘ महत्वपूर्ण मानवीय चुनौतियां ’’ बनी हुई हैं। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी टिप्पणी की प्रतिलिपि जारी की है। (अमेरिका के साथ हेलीकॉप्टर समझौते को खत्म करेगा मेक्सिको )

लोकॉक ने बताया कि कुपोषण के कारण करीब 20 प्रतिशत बच्चे कमजोर हैं और ग्रामीण इलाकों में आधे से अधिक बच्चे दूषित पानी पीने के लिए विवश हैं। उन्होंने कहा कि दवाईयों और चिकित्सा आपूर्तियों एवं उपकरणों की कमी के कारण लोगों के उपचार में काफी मुश्किलें आ रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र उत्तर कोरिया के लिए 11 करोड़ 10 लाख अमेरिकी डॉलर एकत्र करने का प्रयास कर रहा है। लोकॉक ने बताया कि स्वीडेन , स्वीट्जरलैंड और कनाडा से अब तक केवल 10 प्रतिशत की राशि एकत्र हो सकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement