Monday, April 29, 2024
Advertisement

'अदालत ने दिया धोखा', सजा मिलने पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का आया बड़ा बयान

इमरान खान की फजीहत बढ़ गई है। उन्हें दो दिन में दो अलग अलग मामलों में क्रमश: 10 साल और 14 साल की सजा सुनाई गई है। सजा सुनाए जाने के बाद इमरान खान का बड़ा बयान सामने आया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 31, 2024 16:44 IST
इमरान खान- India TV Hindi
Image Source : FILE इमरान खान

Pakistan News: पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले चुनाव से पहले राजनीतिक गहमागहमी जारी है। इसी बीच इमरान खान को दो दिन में दो अलग अलग मामलों में सजा सुनाई गई है। 'सिफर' मामले में 10 साल की सजा, तो तोशखाना मामले में बुशरा बीबी के साथ 14 साल की सजा सुनाई गई है। इस पर इमरान खान का बड़ा बयान सामने आया है। इमरान खान ने कहा कि भ्रष्टाचार मामले में सजा सुनाते समय अदालत ने 'धोखा' दिया है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को जवाबदेही अदालत पर धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले की सुनवाई में केवल उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बुलाया गया था लेकिन इसके बजाय उन्हें और उनकी पत्नी को 14 साल जेल की सजा सुनाई गई। जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद बशीर ने रावलपिंडी की अडियाला जेल में सुनवाई के दौरान बुधवार को खान (71) और उनकी पत्नी बुशरा बीबी (49) को सजा सुनाई। 

महंगे सरकारी उपहार रखने का आरोप

इमरान खान इसी जेल में कैद हैं। तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में खान पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मिले महंगे सरकारी उपहारों को अपने पास रखने का आरोप है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक ने कहा, ‘मुझे धोखा दिया गया है क्योंकि मुझे केवल सुनवाई में उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बुलाया गया था।’ अदालत ने अपने फैसले में दोनों पर 10 साल तक किसी भी सरकारी पद पर रहने से प्रतिबंध लगाया है और प्रत्येक पर 78.70 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

अदालत में पेश नहीं हुई बुशरा बीबी

बुशरा बीबी बुधवार को अदालत में पेश नहीं हुईं। सुनवाई की शुरुआत में न्यायाधीश बशीर ने खान से पूछा कि क्या उन्होंने अपना बयान दर्ज करा दिया है। इस पर पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके वकील के आने के बाद वह अपना बयान दर्ज कराएंगे। पूर्व प्रधानमंत्री ने एक दिन पहले सिफर मामले में फैसले का जिक्र करते हुए कहा, ‘आप जल्दी में क्यों हैं? कल भी, जल्दबाजी में सजा सुनाई गई।’इस मामले में उन्होंने कहा 'मेरे वकील अभी तक यहां नहीं आए हैं। जब आएंगे तो मैंउन्हें बताने के बाद बयान दर्ज कराउंगा'।

दोषी ठहराए जाने पर बुशरा बीबी ने किया आत्मसमर्पण

खान ने कहा कि वह केवल अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अदालत में उपस्थित हुए हैं। इस पर खान से कहा गया कि वह तुरंत अपना बयान दर्ज कराएं और ‘अदालत का समय बर्बाद न करें।’ इसके बाद खान अदालत कक्ष से बाहर निकल गए, जिसके बाद अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी को उनकी अनुपस्थिति में सजा सुनाई। दोषी ठहराए जाने के बाद बुशरा बीबी अडियाला जेल पहुंचीं और उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया। खान की बहन अलीमा खान ने कहा कि आज ‘‘न्यायिक व्यवस्था खुद जमींदोज हो गई है।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement