Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Israel Hamas War - 42वां दिनः गाजा में 11470 फिलिस्तीनियों की मौत, 2700 से ज्यादा लापता, इजरायल ने गिराए पर्चे

फिलिस्तीन ने कहा है कि 6 हफ्ते पहले शुरू हुए इजरायल के हमलों के बाद से अब तक गाजा में 11470 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 2700 से ज्यादा लापता हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: November 17, 2023 8:13 IST
Israel Hamas War, Israel Hamas War News, Israel Hamas War Latest- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल 7 अक्टूबर के बाद से गाजा पर लगातार हमले कर रहा है।

रामल्ला: 6 हफ्ते पहले इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी में 11,470 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 2700 से ज्यादा लापता हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ज्यादातर लोग इजरायली हवाई हमलों में मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि मृतकों में 4707 नाबालिग और 3155 महिलाएं थीं। बता दें कि फिलिस्तीन हमास के आतंकियों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं करता है। इस बीच इजरायली सुरक्षा बलों ने फिलिस्तीनियों को दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों से भागने की चेतावनी देते हुए पर्चे गिराए हैं। इसके बाद माना जा रहा है कि इजरायल दक्षिणी गाजा में भी बड़े पैमाने पर हमला कर सकता है।

शिफा अस्पताल में नहीं हैं आतंकी?

बता दें कि इजरायली सैनिकों ने उत्तर में शिफा अस्पताल में तलाशी ली जो बुधवार तड़के शुरू हुई थी। इजरायली सैनिकों ने कुछ बंदूकें दिखायीं और कहा कि ये एक इमारत में मिलीं लेकिन उन्होंने अभी तक हमास के केंद्रीय कमान सेंटर होने का कोई सबूत जारी नहीं किया है, जिसके बारे में इजरायल ने कहा है कि वह परिसर के नीचे छिपा है। हमास और गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के कर्मचारियों ने इन आरोपों से इनकार किया है। इजरायल ने दक्षिण में अभियान का विस्तार किया है जहां वह पहले से ही रोजाना हवाई हमले करता रहा है। 

Israel Hamas War, Israel Hamas War News, Israel Hamas War Latest

Image Source : AP
इजरायल ने अपनी कार्रवाई में हमास के सैकड़ों आतंकियों के मारे जाने का दावा किया है।

7 अक्टूबर से जारी है लड़ाई
गाजा में 15 लाख से ज्यादा लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए हैं, जिनमें से अधिकांश दक्षिण की ओर भाग गए हैं। इन इलाकों में भोजन, पानी और बिजली की कमी बढ़ती जा रही है और लाखों नागरिक त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। उनके सामने और कहीं जाने का रास्ता भी नहीं है क्योंकि मिस्र ने अपने देश में बड़ी संख्या में शरणार्थियों को लेने से इनकार कर दिया है। बता दें कि जंग की शुरुआत 7 अक्टूबर को इजरायल में हमास के हमले के बाद हुई थी, जिसमें आतंकवादियों ने 1200 से ज्यादा लोगों को मार डाला था और 240 लोगों को बंधक बना लिया था।

गाजा में ठप हुईं दूरसंचार सेवाएं
इजरायल ने आतंकी हमले का जवाब हमास को सत्ता से हटाने और उसकी सैना को कुचलने की कसम खाते हुए हवाई अभियान और उत्तरी गाजा पर जमीनी हमले से दिया। इजरायल का कहना है कि उसने हमास के हजारों लड़ाकों को मार डाला है। इस बीच फिलिस्तीनी टेलिकम्यूनिकेशन प्रोवाइडर पालटेल ने कहा कि फ्यूल की कमी के कारण गाजा में सभी संचार सेवाएं ठप हो गई हैं, जिसकी वजह से इजरायल की सेना द्वारा घेरे में लिया गया यह क्षेत्र बाहरी दुनिया से अलग-थलग हो गया है। पालटेल ने कहा कि गाजा में लैंडलाइन, मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सेवाएं सभी ठप हो गईं हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement