Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Japan: जापान में सुपर टायफून नानमाडोल ने मचाई तबाही, 90 लाख से ज्यादा लोग हुए बेघर

Japan: जापान में यह इस साल का 14वां तूफान है। सोमवार दोपहर यामागुची प्रान्त के हागी के पास करीब 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था। इसके केंद्र में 975 हेक्टोपास्कल का वायुमंडलीय दबाव था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 20, 2022 11:09 IST
Japan Super Typhoon Nanmadol storm- India TV Hindi
Image Source : FILE Japan Super Typhoon Nanmadol storm

Highlights

  • लगभग 350,000 घरों में बिजली नहीं
  • जापान एयरलाइंस द्वारा लगभग 600 उड़ानें रद्द कर दी गईं
  • तूफान की वजह से 2 लोगों की मौत की खबर

Japan: जापान में सुपर टायफून नानमाडोल तूफान तबाही मचाए हुए है। इस तूफान की वजह से 2 लोगों के मौत की खबर आ रही है। तूफान के खतरनाक होने का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि स्थानीय प्रशासन ने लगभग 90 लाख से ज्यादा लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने को कहा है। 

सुपर टाइफून नानमाडोल, जिसे सबसे खतरनाक तूफानों में से एक माना जाता है। इसकी वजह से जापान की स्थिति खराब हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, फुकुओका प्रान्त में, एक व्यक्ति जो कि तूफान से पनाह लेने के लिए जा रहा था, उसकी मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, मियाजाकी प्रान्त में एक बाढ़ग्रस्त खेत में डूबी एक कार से निकाले जाने के बाद एक अन्य व्यक्ति को मृत घोषित पाया गया। मियाजाकी प्रीफेुरल अधिकारी के अनुसार, 40 साल के एक व्यक्ति के लापता होने की सूचना है।

जापान एयरलाइंस द्वारा लगभग 600 उड़ानें रद्द कर दी गईं

जापान में यह इस साल का 14वां तूफान है। सोमवार दोपहर यामागुची प्रान्त के हागी के पास करीब 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था। इसके केंद्र में 975 हेक्टोपास्कल का वायुमंडलीय दबाव था, जिसमें अधिकतम 162 किलोमीटर प्रति घंटे के साथ 108 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती थीं। स्थानीय मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि, खराब मौसम के बीच 70 से अधिक लोग घायल हो गए, सोमवार को क्यूशू में बुलेट ट्रेनों को निलंबित कर दिया गया और देश की दो प्रमुख एयरलाइंस एएनए और जापान एयरलाइंस द्वारा लगभग 600 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

लगभग 350,000 घरों में बिजली नहीं

जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी द्वारा तेज हवाओं, उच्च ज्वार और मडस्लाइड के लिए चेतावनी जारी करने के साथ, तूफान के मंगलवार तक जापान के सबसे बड़े द्वीप, होंशू में यात्रा करने की उम्मीद है। रविवार की रात दसियों हजार लोगों ने आपातकालीन आश्रयों में बिताई और लगभग 350,000 घरों में बिजली नहीं थी। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement