Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के लाहौर शहर की हवा दुनिया में सबसे खराब, जानते हैं कहां की हवा है सबसे ज्यादा साफ?

पाकिस्तान के लाहौर शहर की हवा दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित है, वहीं अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम की हवा सबसे ज्यादा शुद्ध है। स्वच्छ हवा के मामले में भारत का नंबर आठवां है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 14, 2023 21:21 IST
pakistan lahore most polluted city- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान के लाहौर की हवा सबसे ज्यादा खराब

Survey Report: स्विस निर्माता एयर प्यूरिफायर IQAir ने मंगलवार को वार्षिक सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी किया जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान का लाहौर शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित हवा वाला शहर है।  मंगलवार को प्रकाशित रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मध्य अफ्रीका में चाड ने पिछले साल सबसे प्रदूषित हवा वाले देश के रूप में बांग्लादेश को पीछे छोड़ दिया था। वार्षिक वैश्विक सर्वेक्षण के अनुसार, पाकिस्तान का लाहौर 2022 में दुनिया में सबसे खराब हवा वाला शहर रहा। इसने 10 से अधिक स्थानों की छलांग लगाई है। 2021 से बांग्लादेश की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ, जब इसे सबसे खराब हवा वाले देश के रूप में टैग किया गया था। नवीनतम रिपोर्ट में यह पांचवें स्थान पर है, यहां का पीएम 2.5 का स्तर 76.9 से घटकर 65.8 पर आ गया है। 

लाहौर की हवा सबसे खराब, गुआम की सबसे साफ

लाहौर की हवा की गुणवत्ता 2021 में 86.5 से प्रति घन मीटर PM2.5 कणों के 97.4 माइक्रोग्राम तक खराब हो गई, जिससे यह विश्व स्तर पर सबसे प्रदूषित शहर बन गया। शीर्ष 20 में एकमात्र चीनी शहर होटन, पीएम 2.5 के 94.3 स्तर के साथ लाहौर से पीछे है। इसका 2021 में स्तर 101.5 था। रैंकिंग में अगले दो शहर भारत के हैं। इसमें भिवाड़ी का स्तर 92.7, जबकि दिल्ली का 92.6 है।  

चाड का औसत स्तर 89.7 है। इसके बाद इराक का नंबर आता है, जिसकी हवा दुनिया में दूसरी सबसे प्रदूषित हवा है। इसका औसत स्तर 80.1 था। पाकिस्तान के दो शहर 2022 में सबसे खराब हवा वाले पांच शहरों में शामिल हैं। यह 70.9 औसत स्तर के साथ देशव्यापी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। उसके बाद 66.6 औसत स्तर के साथ बहरीन का नंबर आता है।

वहीं, अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम की हवा पीएम 2.5 की 1.3 सांद्रता के साथ सबसे स्वच्छ हवा वाली जगह है। यहां किसी भी देश की तुलना में सबसे स्वच्छ हवा मिलती है। अगर राजधानी वाले शहर की बात करें तो कैनबरा पहले नंबर पर है, जहां का पीएम 2.8 है। इस इंडेक्स को 131 देशों, क्षेत्रों और क्षेत्रों में 7,300 से अधिक स्थानों में 30,000 से अधिक वायु गुणवत्ता मॉनिटरों के डेटा का उपयोग करके तैयार किया गया था।

भारत साफ हवा के मामले में आठवें स्थान पर 

चाड, इराक, पाकिस्तान, बहरीन, बांग्लादेश, बुर्किना फासो, कुवैत, भारत, मिस्र और ताजिकिस्तान शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित देश हैं जबकि भारत नवीनतम रिपोर्ट में PM2.5 के स्तर 53.3 के साथ आठवें स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मध्य और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में भारत और पाकिस्तान की हवा सबसे खराब है। यहां की लगभग 60% आबादी उन क्षेत्रों में रहती है, जहां PM2.5 कणों की सांद्रता WHO के अनुशंसित स्तरों से सात गुना अधिक है। इसमें कहा गया है कि विश्व स्तर पर 10 में से एक व्यक्ति ऐसे क्षेत्र में रह रहा है, जहां वायु प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए खतरा है।

बता दें कि IQAir फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले वायुजनित कणों, जिन्हें PM2.5 के रूप में जाना जाता है, की सघनता के आधार पर वायु गुणवत्ता स्तरों को मापता है। इसका वार्षिक सर्वेक्षण शोधकर्ताओं और सरकारी संगठनों द्वारा व्यापक रूप से उद्धृत किया गया है।

ये भी पढ़ें: 

पाकिस्तान: पूर्व पीएम इमरान खान को गिरफ्तार करने उनके घर पहुंची पुलिस, मरियम नवाज ने दी ये धमकी

क्यों दिवालिया हुआ अमेरिका का Silicon Valley Bank? सवाल सुनते ही चलते बने जो बाइडेन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement