Monday, April 29, 2024
Advertisement

UK PM Race: जॉनसन Vs सुनक... प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए कांटे की टक्कर, दोनों की तरफ से 100 सांसदों के समर्थन का दावा, कौन जीतेगा?

Boris Johnson Vs Rishi Sunak: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस में पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक के बीच कांटे की टक्कर है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 23, 2022 13:33 IST
Rishi Sunak-Boris Johnson- India TV Hindi
Image Source : AP Rishi Sunak-Boris Johnson

Highlights

  • ब्रिटेन में नए पीएम का होगा चुनाव
  • ऋषि सुनक-बोरिस जॉनसन का मुकाबला
  • 100 सांसदों के समर्थन का किया दावा

Boris Johnson Vs Rishi Sunak: कभी दुनिया के दूसरे देशों पर राज करने वाला ब्रिटेन आज खुद नेतृत्व विहीन हो गया है। देश को एक ऐसा नेता नहीं मिल पा रहा, जो उसे लीड कर सके। तमाम स्कैंडलों के खुलासे के बाद जब बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के पद से हटे, तब कई उम्मीदवारों की टक्कर के बाद लिज ट्रस और ऋषि सुनक का मुकाबला हुआ। दोनों के लिए सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों का समर्थन पाना जरूरी था। इस मुकाबले में लिज ट्रस की जीत हुई थी। लेकिन वह 45 दिन भी देश नहीं चला पाईं और उन्होंने इस्तीफ दे दिया। जिसके चलते अब पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर अपनी दावेदारी पेश कर दी है। 

वैसे तो कई लोग पीएम बनने की रेस में शामिल हो चुके हैं लेकिन मुख्य मुकाबला बोरिस जॉनसन और देश के पूर्व वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक के बीच हो रहा है। दोनों नेताओं को पार्टी के 100 सांसदों के साथ की जरूरत होगी। इस बीच ऋषि सुनक के समर्थकों ने शनिवार को दावा किया कि भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ने देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में उम्मीदवारों की सूची में शामिल होने के लिए 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है। सुनक देश के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में शामिल हैं। 

जॉनसन के समर्थकों ने किया दावा

गौरतलब है कि 42 वर्षीय सुनक के लिए समर्थकों की संख्या बढ़ती जा रही है और कैरेबियाई देश में छुट्टी मना रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के स्वदेश वापसी के बाद उनके खेमे ने भी देश की कमान संभालने की दौड़ में शामिल होने के लिए न्यूनतम 100 सांसदों के अनिवार्य समर्थन हासिल होने का दावा किया है। गौरतलब है कि सुनक और जॉनसन में से किसी ने भी अभी तक पार्टी का नेता बनने के लिए चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा नहीं की है। अभी तक ‘लीडर ऑफ कॉमन्स’ पेन्नी मोर्डांट एकमात्र उम्मीदवार हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

हालांकि, पूर्व वित्त मंत्री सुनक को टोरी पार्टी के कुछ मंत्रियों और पार्टी के अलग-अलग धड़ों के कुछ सांसदों का समर्थन मिला है। पूर्व उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने बीबीसी को बताया, ‘गर्मियों में ऋषि की योजना बिलकुल सही थी और मुझे लगता है कि यह अब भी सही योजना है।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि वह कुछ स्थिरता लाने और पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाने और देश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए योग्य उम्मीदवार हैं। हम पीछे नहीं जा सकते हैं। हम पार्टीगेट जैसा फिर से कोई दूसरा प्रकरण नहीं चाहते हैं। हमें देश और सरकार को आगे लेकर जाना है।’

घटनाक्रम में नया मोड़ ‘स्काई न्यूज’ की खबर से आया, जिसमें उसने डोमिनिक रिपब्लिक से जॉनसन को पत्नी और बच्चों के साथ लंदन लौटते दिखाया। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगियों ने संकेत दिया है कि वे जॉनसन के फिर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने के पक्ष में हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement