Thursday, March 28, 2024
Advertisement

भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास

भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा में तब राजनीतिक इतिहास रच दिया जब उन्होंने देश की एक बड़ी विपक्षी पार्टी की ओर से ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 20, 2019 13:04 IST
भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास- India TV Hindi
भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में रचा इतिहास

ओटावा: भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा में तब राजनीतिक इतिहास रच दिया जब उन्होंने देश की एक बड़ी विपक्षी पार्टी की ओर से ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया।

Related Stories

पगड़ीधारी नेता सोमवार को जब सदन पहुंचे तो सभी सदस्यों ने उनका स्वागत किया। यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ जब एक वरिष्ठ महिला सदस्य को प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के मंत्रिमंडल में स्थान मिला।

चालीस वर्षीय जगमीत सिंह न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैं। उन्होंने जब संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पदार्पण किया तो उन्होंने अपने हृदय पर हाथ रखा हुआ था। वह 25 फरवरी को संघीय उपचुनाव में निर्वाचित हुए थे।

निवार्चित सांसद के रूप में सिंह के पहले शब्द न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों पर हुए हमले के संबंध में थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं क्राइस्टचर्च हमले में मुस्लिम बहन-भाइयों के मारे जाने से शोकाकुल न्यूजीलैंड के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त कर अपनी शुरुआत करना चाहता हूं।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement