Friday, April 19, 2024
Advertisement

अंतरिक्ष में बड़े बदलाव की शुरुआत, पहली बार स्पेसएक्स के रॉकेट में रवाना हुए नासा के एस्ट्रॉनॉट्स

NASA and SpaceX launch first operational commercial crew mission with four astronauts, पहली बार अमेरिका की सरकारी स्पेस एजेंसी नासा के 4 एस्ट्रॉनॉट्स किसी निजी कंपनी के अंतरिक्ष यान में सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 16, 2020 8:04 IST
NASA and SpaceX launch first operational commercial crew...- India TV Hindi
Image Source : SPACEX NASA and SpaceX launch first operational commercial crew mission with four astronauts on board to International Space Station from NASA's Kennedy Space Center in Florida.

वाशिंगटन। अंतरिक्ष की दुनिया में आज का दिन एक नई शुरुआत का दिन है। पहली बार अमेरिका की सरकारी स्पेस एजेंसी नासा के 4 एस्ट्रॉनॉट्स किसी निजी कंपनी के अंतरिक्ष यान में सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए हैं। रविवार को नासा के चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर स्पेसएक्स रॉकेट (SpaceX rocket) फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से रवाना हुआ। यह स्पेसएक्स की दूसरी मानव सहित उड़ान है। 

बता दें कि स्पेसएक्स एलोन मस्क की कंपनी है। जो नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में ले जाने का काम कर रही है। पिछले 9 सालों से नासा रूसी सोयुज रॉकेट की मदद से ही अपने अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस स्टेशन पर भेज रही थी। बता दें कि पहले इस यान को शनिवार को रवाना होना था। लेकिन खराब मौसम के चलते लॉन्चिंग को एक दिन के लिए टाल दिया गया था। 

दोबारा उपयोग में आ सकेगा रॉकेट 

अमेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स को अंतरिक्षयान के डिजाइन, विकास और परीक्षण पर सालों की मेहनत का इनाम अब जाकर मिला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा स्पेसएक्स के अंतरिक्षयान क्रू ड्रैगन के जरिये अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) पहुंचाएगी और वहां से इन्हें लाएगी। यह अंतिरिक्ष यान दाबारा उपयोग के योग्य है। नासा ने क्रू ड्रैगन को अंतरिक्ष यात्रियों के साथ नियमित रूप से उड़ान भरने के लिए प्रमाणित किया है। 

 डेमो- 2 मिशन

बता दें कि 30 मई को डेमो- 2 मिशन के प्रक्षेपण के साथ पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों ने अमेरिकी रॉकेट और अंतरिक्ष यान के जरिये अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी और दो अगस्त को अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित धरती पर लौट आए थे। उड़ान भरने से पहले नासा और स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष यात्रियों को कई बार अभ्यास किया था। 

स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने अपने लक्ष्य को हासिल करने में सहयोग के लिए नासा का आभार जताते हुए कहा-' शुक्रिया नासा..' उन्होंने कहा कि मुझे हर उसे कर्मचारी पर गर्व है जिसने मिशन को पूरा करने में अपना योगदान दिया और इतिहास में पहली बार वाणिज्यिक मानव स्पेस फ्लाइट प्रणाली विकसित करने, परीक्षण करने और उड़ान भरने के लिए कड़ी मेहनत की। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement