Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टाइटैनिक जहाज का मलबा ढूंढ़ने में डूबी थी "टाइटन पनडुब्बी", अब संचालक ओशनगेट कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

टाइटैनिक जहाज के मलबे तक रोमांच का अनुभव कराने गई टाइटन पनडुब्बी के समुद्र में विस्फोट में इसके संचालक यानि सीईओ भी मारे गए। लिहाजा अब यह कंपनी ओशनगेट ने अपने सभी अभियानों को बंद करने का ऐलान कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 07, 2023 9:12 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

ऐतिहासिक टाइटैनिक जहाज के मलबे को दिखाने समुद्र के भीतर गई टाइटन पनडुब्बी के भी इतिहास बन जाने के बाद एक और बड़ा फैसला हुआ है। टाइटन पनडुब्बी की संचालक कंपनी ओशनगेट ने अब अपने सभी अभियान को बंद करने का ऐलान कर दिया है। बता दें कि टाइटैनिक के मलबे तक समुद्री यात्रा के दौरान टाइटन पनडुब्बी में विस्फोट हो गया था। उसके स्वामित्व वाली कंपनी ओशनगेट ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपने सभी अभियान रोक रही है। वांशिगटन के एवरेट से संचालित ओशनगेट कंपनी के पास टाइटन पनडुब्बी का स्वामित्व था जिसके बारे में माना जाता है कि 18 जून को उत्तर अटलांटिक में उसमें विस्फोट हो गया था।

इस दुर्घटना में पनडुब्बी के पायलट और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टॉकटन रश समेत उसमें सवार सभी पांच लोगों की मौत हो गई थी। तट रक्षक विस्फोट की जांच कर रहे है। कंपनी की वेबसाइट पर बृहस्पतिवार को कहा गया कि उसने अपने "सभी अन्वेषण और वाणिज्यिक अभियान रोक दिए हैं। टाइटैनिक जहाज हादसे को दिखाने गई पनडुब्बी का मलबा हादसे के कई दिनों बाद अब समुद्री सतह पर दिखाई दिया था।

पनडुब्बी में गए सभी 5 लोगों की हो गई थी मौत

टाइटैनिक जहाज हादसे को देखने कई टाइटन पनडुब्बी कई दिनों पहले खुद हादसे का शिकार हो गई और इसमें सवार संचलाक समेत सभी 5 लोग मारे गए थे। टाइटैनिक जहाज के मलबे को देखने के लिए यह पनडुब्बी समुद्र में उतरी थी। पनडुब्बी ‘टाइटन’ में विस्फोट के बाद उसका मलबा सतह पर कई दिनों बाद आया था। सेंट जॉन्स, न्यूफाउंडलैंड और लेब्राडोर में बंदरगाहों पर आया मलबा इस बात की जांच में अहम साबित होगा कि पनडुब्बी में विस्फोट कैसे हुआ, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। कनाडाई पोत ‘होराइजन आर्कटिक’ ने पनडुब्बी के अवशेष खोजने के लिए टाइटैनिक के मलबे के पास समुद्री सतह में दूर से संचालित वाहन (आरओवी) से जांच की। अमेरिकी तटरक्षक ने कहा कि पनडुब्बी का मलबा समुद्र के भीतर टाइटैनिक जहाज के मलबे से सैकड़ों फुट दूर 12,500 फुट की गहराई में मिला।

अमेरिका ने चलाया था बचाव अभियान

पनडुब्बी में सवार लोग टाइटैनिक के मलबे को देखने गए थे। अमेरिकी तटरक्षक के नेतृत्व में तलाश एवं बचाव अभियान की शुरूआत की गई थी। टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने अटलांटिक सागर के अंदर गयी टाइटन पनडुब्बी में सवार टाइटैनिक मामलों के एक प्रमुख विशेषज्ञ, एक ब्रिटिश अरबपति, पाकिस्तान के एक अमीर परिवार के दो सदस्यों और इस मिशन को संचालित करने वाली कंपनी के सीईओ की इस हादसे में मौत हो गयी। अमेरिकी तटरक्षक ने बृहस्पतिवार को कहा था कि उत्तर अटलांटिक की गहराई में इस भयावह घटना के बाद कोई जीवित नहीं बचा है। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) ने कहा था कि अमेरिकी तटरक्षक बल ने टाइटन पनडुब्बी के क्षतिग्रस्त होने को ‘‘बड़ी समुद्री दुर्घटना’’ बताया है और तटरक्षक बल जांच का नेतृत्व करेगा। (भाषा)

यह भी पढ़ें

भारत ने भूखों मरते पाकिस्तान को पहले थमाया भीख का कटोरा, अब पकड़ाएगा "बाल्टी"

कश्मीर के इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत ले गया पाकिस्तान, भारत के जवाब से आया चक्कर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement