Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, गर्भपात की दवा 'मिफेप्रिस्टोन' पर नहीं लगेगी रोक

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के स्वास्थ्य के हक में बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने गर्भपात की दवा मिफेप्रिस्टोन पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: April 22, 2023 7:00 IST
US supreme court big decision- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

US Supreme Court: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली गर्भपात की गोली मिफेप्रिस्टोन पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया है, जिसपर निचली अदालतों ने रोक लगा दी थी। निचली अदालतों के फैसलों पर रोक लगाने के फैसले से दवा की उपलब्धता गंभीर रूप से प्रतिबंधित हो जाती। अब सुप्रीम कोर्ट ने इस दवा पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर रोक लगा दी है।

 

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला

अमेरिका में गर्भपात की सबसे आम विधि में इस्तेमाल की जाने वाली दवा तक महिलाओं की पहुंच को बरकरार रखा गया है। कोर्ट ने निचली अदालत के प्रतिबंधों को खारिज करते हुए प्रतिबंध नहीं लगाने का फैसला जारी रखा है। बता दें, मिफेप्रिस्टोन टैबलेट से जुड़ी कानूनी लड़ाई तब शुरू हुई थी जब टेक्सास में एक संघीय न्यायाधीश ने मिफेप्रिस्टोन पर देशव्यापी बैन लगाने का आदेश दिया था। इस फैसले में कहा गया था कि दवा का इस्तेमाल जन्म लेने से पहले ही बच्चे की हत्‍या करने के ल‍िए क‍िया जा रहा है।

दो न्यायाधीश इस फैसले से असहमत थे

नौ सदस्यीय अदालत में इस महत्वपूर्ण निर्णय से दो रूढ़िवादी न्यायाधीश असहमत थे क्योंकि इसने 10 महीने पहले प्रक्रिया के संवैधानिक अधिकार को पलट दिया था। इस मामले की खूबियों पर टिप्पणी किए बिना, देश की सर्वोच्च अदालत के फैसले का मतलब है कि मिफेप्रिस्टोन, जो संयुक्त राज्य में आधे से अधिक गर्भपात के लिए जिम्मेदार है, अपील अदालत में मामला चलने तक उपलब्ध रहेगा।

राष्ट्रपति बाइहेन ने दायर की  थी अपील

राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्याय विभाग ने एक आपातकालीन अपील दायर की थी जिसमें सुप्रीम कोर्ट से निचली अदालत के उन फैसलों को रोकने के लिए कहा गया था जो मिफेप्रिस्टोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश करते थे। यह मामला टेक्सास में अमेरिकी जिला न्यायालय के न्यायाधीश द्वारा गर्भपात विरोधी समूहों द्वारा लाए गए एक मुकदमे से शुरू हुआ था जिसने मिफेप्रिस्टोन पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे 2000 में एफडीए द्वारा अनुमोदित किया गया था।

न्याय विभाग और मिफेप्रिस्टोन निर्माता डैंको लेबोरेटरीज की अपील पर अदालत में सुनवाई लंबित होने तक सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने निचली अदालत के फैसलों को प्रभावी ढंग से रोक दिया है। सुप्रीम कोर्ट के कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए, बाइडेन ने कहा कि निचली अदालत के फैसलों ने "एफडीए के चिकित्सा निर्णय को कमजोर कर दिया है और महिलाओं के स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिया है।"

बाइडेन ने एक बयान में कहा, "सुप्रीम कोर्ट के स्टे के परिणामस्वरूप, मिफेप्रिस्टोन सुरक्षित और प्रभावी उपयोग के लिए उपलब्ध और स्वीकृत है, जबकि हम अदालतों में इस लड़ाई को जारी रखे्ंगे और मैं महिलाओं के स्वास्थ्य पर राजनीतिक रूप से संचालित हमलों से लड़ना जारी रखूंगा।"

चूंकि सुप्रीम कोर्ट ने लैंडमार्क रो बनाम वेड के फैसले को पलट दिया, जिसने आधी सदी के लिए गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को स्थापित किया, 13 राज्यों ने गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया है और इसे दूसरों में गंभीर रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। गर्भपात की गोली पर कानूनी हमले का विरोध न्याय विभाग द्वारा किया जा रहा है, जिसने तर्क दिया कि टेक्सास में संघीय न्यायाधीश द्वारा प्रारंभिक निर्णय गोली की सुरक्षा के "गहरा गुमराह मूल्यांकन" पर आधारित था।

मिफेप्रिस्टोन दो-दवा एक घटक है जिसका उपयोग गर्भावस्था के पहले 10 सप्ताह तक किया जा सकता है। इसका एक लंबा सुरक्षा रिकॉर्ड है और FDA का अनुमान है कि स्वीकृत होने के बाद से 5.6 मिलियन अमेरिकियों ने गर्भपात के लिए इसका उपयोग किया है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement