Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत अब अनुकूल दौर में हैं और RBI को ब्याज पर फैसला करना होगा: जयंत सिन्हा

नई दिल्ली: वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा हम अब अनुकूल दौर में हैं और RBI को ब्याज पर फैसला करना होगा। रिजर्व बैंक इस कैलेंडर वर्ष में जनवरी के बाद से अब तक

Agency Agency
Updated on: September 18, 2015 14:53 IST
जयंत ने कहा भारत...- India TV Hindi
जयंत ने कहा भारत अनुकूल दौर में हैं और RBI को ब्याज पर फैसला करना होगा

नई दिल्ली: वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा हम अब अनुकूल दौर में हैं और RBI को ब्याज पर फैसला करना होगा। रिजर्व बैंक इस कैलेंडर वर्ष में जनवरी के बाद से अब तक प्रमुख नीतिगत दर में 0.75 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। इससे पहले अगस्त में हुई मौद्रिक समीक्षा में केन्द्रीय बैंक ने नीतिगत दर को पूर्ववत रखा। उसके बाद से थोक मुद्रास्फीति के साथ साथ खुदरा मुद्रास्फीति भी रिकॉर्ड निम्न स्तर पर पहुंच चुकीं हैं। वैश्विक बाजार में जिंसों के लगातार गिरते दाम से मुद्रास्फीति में गिरावट का रख है।

सिन्हा ने कहा, वैश्विक अर्थव्यवस्था वर्तमान में दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच संतुलन साधने में लगी है। एक तरफ दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में मंदी का दौर है तो दूसरी तरफ दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में वृद्धि हो रही है।

सिन्हा ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की इस साल की समाप्ति से पहले दो बार और बैठक होगी। पहली अक्टूबर में और दूसरी दिसंबर में। भारत को इस पर नजर रखनी होगी।

रिजर्व बैंक के लिए नीतिगत पहल करने का अनुकूल माहौल

मुद्रास्फीति में गिरावट और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा नीतिगत दर में कोई वृद्धि नहीं करने से रिजर्व बैंक के लिये मौद्रिक नीति संबंधी पहल के लिए अनुकूल माहौल बना है। यह बात आज वित्त मंत्रालय ने कही। फेडरल रिजर्व ने कल विश्वबैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रकोष के आह्वान विचार करते हुए नीतिगत ब्याज दर में बढ़ोतरी न करने का फैसला किया। वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंक अपनी मौद्रिक नीतियों के लिए आंकड़ों पर आधारित रवैया अख्तियार करते हैं।

उन्होंने यहां पीएएफआई के एक समारोह में कहा हम अनुकूल माहौल में हैं। स्पष्ट रूप से इन सभी के बीच संतुलन बिठाना होगा और आरबीआई को फैसला लेना है। सिन्हा से पूछा गया था कि क्या रिजर्व बैंक अपनी आगामी 29 सितंबर को होने वाली मौद्रिक समीक्षा से पहले दर में कटौती कर सकता है? उन्होंने कहा, हमें देखना है कि रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन और रिजर्व बैंक इन सभी बातों को किस प्रकार से लेते हैं और उस पर क्या निर्णय लेते हैं।

यह भी पढ़ें-

RBI ने 10 लघु बैंकों को सैद्धांतिक मंजूरी दी

RBI ने सहारा इंडिया फाइनेंशियल कॉर्प का NBFC रजिस्ट्रेशन किया रद्द

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement