Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

विधानसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ का क्या है मूड? ओपिनियन पोल में BJP को झटका

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को लेकर सबसे लेटेस्ट ओपिनियन पोल सामने आया है। इस सर्वे में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। ये ओपिनियन पोल IANS-पोलस्ट्रैट का है, जिससे हम चुनावी राज्य का मूड पता लगाएंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: September 30, 2023 18:21 IST
chhattisgarh chunav- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO छत्तीसगढ़ में बीजेपी को लग सकता है झटका

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के हवा जोरों पर चल रही है। आज पीएम मोदी खुद बिलासपुर में परिवर्तन यात्रा के समापन के लिए पहुंचे हैं। ऐसे में हम आपको इस चुनावी राज्य का सबसे लेटेस्ट ओपिनियन पोल बताएंगे। ये ओपिनियन पोल IANS-पोलस्ट्रैट का है, जिससे ये समझने में आसानी होगी कि छत्तीसगढ़ का मूड क्या है। IANS-पोलस्ट्रैट के इस सर्वे में भारतीय जनता पार्टी को झटका लगता दिख रहा है।

छत्तीसगढ़ की 90 सीटों का हाल-

पार्टी बीजेपी कांग्रेस
सीटें 27 62

बिलासपुर पर बीजेपी की नज़र क्यों हैं?

बिलासपुर छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा संभाग है। बिलासपुर संभाग में 8 जिले की 25 विधानसभा सीटें आती हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में BJP को यहां 25 में सिर्फ 7 सीटें मिली थीं। तो वहीं कांग्रेस को साल 2018 में 25 में से 14 सीटें मिली थीं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 15 सीट मिली थीं। जिनमें से बिलासपुर संभाग से 7 सीटें मिली थीं। 

छत्तीसगढ़ में 'परिवर्तन' से BJP की वापसी ?
बीजेपी की परिवर्तन यात्रा का आज बिलासपुर में समापन हो रहा है। बता दें कि BJP ने 2 परिवर्तन यात्राएं निकाली हैं। पहली यात्रा 12 दिसंबर को दंतेवाड़ा से शुरू हुई थी और दूसरी यात्रा 15 सितंबर को जशपुर से निकाली गई। पहली यात्रा दक्षिणी छत्तीसगढ़ से निकाली और दूसरी उत्तरी छत्तीसगढ़ से निकली गई। बीजेपी की ये परिवर्तन यात्राएं 90 में से 87 सीटों से गुजरीं। बिलासपुर में समापन से पहले इन यात्राओं में 83 स्वागत सभाएं, चार रोड शो और विभिन्न सार्वजनिक सभाएं हुईं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने बताया कि इन यात्रा में नक्सल प्रभावित बीजापुर, सुकमा और अंतागढ़ निर्वाचन क्षेत्रों को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन जब यात्रा आसपास के निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरी, तब इन निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित लोग इसमें शामिल हुए।

पिछले चुनाव में बुरी तरह हारी थी बीजेपी
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनाव में रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार कांग्रेस से हार गई थी। 15 वर्ष तक सत्ता में रही भाजपा को इस चुनाव में केवल 15 सीटें ही मिल सकी थीं। कांग्रेस ने राज्य की 90 में से 68 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस के पास वर्तमान में 71 सीटें हैं।

ये भी पढ़ें-

बिलासपुर में बोले प्रधानमंत्री- मोदी यानि गारंटी पूरी करने की गारंटी...

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता का राष्ट्रपति पर विवादित बयान, पद की सफेद हाथी से की तुलना 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement