Monday, April 29, 2024
Advertisement

Tamil Nadu Education Policy Like Delhi: दिल्ली की तर्ज पर तमिलनाडु में भी शिक्षा मॉडल, CM स्टालिन के बुलावे को सीएम केजरीवाल ने स्वीकारा

Tamil Nadu Education Policy Like Delhi: तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए निमंत्रित किया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: August 30, 2022 17:49 IST
CM MK Stalin with CM Arvind Kejriwal and Dy CM Manish Sisodia - India TV Hindi
Image Source : PTI CM MK Stalin with CM Arvind Kejriwal and Dy CM Manish Sisodia

Highlights

  • स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और मॉडल स्कूल स्थापित करना शुरू किया
  • तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री ने सीएम केजरीवाल को किया आमंत्रित
  • सीएम अरविंद केजरीवाल आगामी 5 सितंबर को जाएंगे तमिलनाडु

Tamil Nadu Education Policy Like Delhi: दिल्ली के शिक्षा मॉडल को अब तामिलनाडु ने भी अपनाया है। दिल्ली के शिक्षा मॉडल से प्रभावित होकर तमिलनाडु सरकार ने स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और मॉडल स्कूल स्थापित करना शुरू कर दिया है। तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए निमंत्रित किया है। केजरीवाल ने तमिलनाडु सरकार के शिक्षा मंत्री के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे केजरीवाल

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के निमंत्रण पर सीएम अरविंद केजरीवाल आगामी 5 सितंबर को तमिलनाडु सरकार की ओर से दिल्ली के शिक्षा मॉडल को अपनाते हुए शुरू किए जा रहे 26 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, 15 मॉडल स्कूलों के अलावा पुधुमई पेन थित्तम स्कीम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। तमिलनाडु सरकार लड़कियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पुधुमई पेन थित्तम स्कीम के तहत हर महीने एक हजार रुपये देगी। इस संबंध में सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि जब हम लोग आपस में एक-दूसरे के अच्छे कामों से सीखकर आगे बढ़ेंगे, तभी देश तरक्की करेगा।

सीएम केजरीवाल से उनके आवास पर मिले तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री 

तमिलनाडु सरकार के शिक्षा मंत्री अंबिल महेश पोय्यामोझी ने ट्वीट कर कहा, "मैं मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के निदेर्शानुसार दिल्ली आकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मिला और उनको पुधुमई पेन थित्तम स्कीम, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर आने के लिए निमंत्रित किया।

'एमके स्टालिन को धन्यवाद, तमिलनाडु आने के लिए आमंत्रित किया'

वहीं, तमिलनाडु सरकार के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, मैं एमके स्टालिन को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे अगले सप्ताह तमिलनाडु आने के लिए आमंत्रित किया। मैं तमिलनाडु के लोगों की शिक्षा क्रांति की यात्रा में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं।

Tamil Nadu CM MK Stalin with Delhi CM Arvind Kejriwal and Dy CM Manish Sisodia visits a Delhi govern

Image Source : PTI
Tamil Nadu CM MK Stalin with Delhi CM Arvind Kejriwal and Dy CM Manish Sisodia visits a Delhi government school in New Delhi

स्टालिन ने दिल्ली में स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया था

इससे पहले एक अप्रैल 2022 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने दिल्ली आकर केजरीवाल सरकार के स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया था। उस दौरान सीएम एमके स्टालिन ने दिल्ली सरकार के स्कूलों की बिल्डिंग, हैप्पीनेस क्लास आदि देखा था और बच्चों से भी मिले थे। साथ ही, बिजनेस ब्लास्टर की टीम ने उनसे अपना अनुभव शेयर किया था।

'बहुत जल्द तमिलनाडु में इसी तरह का मॉडल स्कूल बनाने की योजना'

स्कूल का दौरा करने के बाद सीएम स्टालिन ने कहा था कि दिल्ली सरकार के स्कूल बहुत ही बेहतरीन हैं। मैं भी बहुत जल्द तमिलनाडु में इसी तरह का मॉडल स्कूल बनाने की योजना बना रहा हूं। उस दौरान सीएम एमके स्टालिन ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अपने यहां आने के लिए निमंत्रित भी किया था और सीएम अरविंद केजरीवाल ने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के निमंत्रण को स्वीकार किया था। उसी परिप्रेक्ष्य में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के निर्देश पर शिक्षा मंत्री अंबिल महेश पोय्यामोझी ने दिल्ली आकर सीएम अरविंद केजरीवाल को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, मॉडल स्कूल और पुथुमाई पेन हित्तम स्कीम के शुभारंभ समारोह अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर आने के लिए निमंत्रित किया है।

तमिलनाडु सरकार के मॉडल स्कूल आवासीय हैं

तमिलनाडु सरकार के मॉडल स्कूल आवासीय हैं। इन स्कूलों का प्राथमिक फोकस यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी स्कूलों के छात्र स्टीम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और चिकित्सा) में व्यावसायिक पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश करें। वर्तमान में, कक्षा 9, 10, 11 और 12 के छात्र पूरे राज्य में स्थित 10 मॉडल स्कूलों में पढ़ रहे हैं, जो अक्टूबर 2021 से काम कर रहे हैं। मॉडल स्कूल पहल को अब राज्य भर में 15 और स्थानों पर बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए तमिलनाडु सरकार ने 125 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है।

प्रदेश के प्रमुख निगमों और नगर पालिकाओं के 26 स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में बदलने के लिए चुना गया है। ये 26 स्कूल ऐसे मंच के रूप में काम करेंगे जो प्रतिभाओं को निखारेंगे, खेल भावना और परिश्रम की भावना का पोषण करेंगे। साथ ही, आंतरिक और बाहरी अवसरों के लिए एक्सपोजर प्रदान करेंगे, जिससे छात्रों और शिक्षकों के ज्ञान का विस्तार होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement