Thursday, March 28, 2024
Advertisement

BBC डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनिंग : JNU के बाद अब जामिया में हंगामा, 4 छात्र हिरासत में लिए गए

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में SFI द्वारा आज शाम 6 बजे BBC की विवादित डॉक्‍यूमेंट्री की स्‍क्रीनिंग का ऐलान किया गया था। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने 4 छात्रों को माहौल खराब करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: January 25, 2023 19:07 IST
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के गेट के बाहर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। - India TV Hindi
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के गेट के बाहर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्र संगठन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) से जुड़े चार छात्रों को हिरासत में लिया गया है। बुधवार शाम जनसंचार विभाग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी के विवादित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की घोषणा के बाद कक्षाएं निलंबित कर दी गईं। सुरक्षा और शांती के लिए पुलिस टीमों को विश्वविद्यालय गेट के पास तैनात किया गया है। डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग शाम 6 बजे के आसपास निर्धारित की गई थी। हालांकि, विश्वविद्यालय ने मंगलवार को कहा था कि SFI द्वारा स्क्रीनिंग की घोषणा के बाद प्रशासन परिसर में किसी भी अनधिकृत सभा की अनुमति नहीं देगा।

शिकायत मिलने पर होगी कार्रवाई

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) परिसर में सोमवार देर शाम उस समय जमकर हंगामा हुआ था जब छात्रों ने आरोप लगाया कि BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री देखने के दौरान उन पर पत्थरों से हमला किया गया। हालांकि, पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम) मनोज सी. ने पथराव की खबरों का खंडन किया। घटना के बारे में पूछे जाने पर डीसीपी ने कहा, "अभी तक ऐसी किसी घटना की सूचना हमें नहीं मिली है।" डीसीपी ने कहा, "अगर हमें जेएनयू के किसी भी वर्ग से शिकायत मिलती है, तो उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।"

JNU में मामले को लेकर हो चुका है बवाल

JNU छात्र संघ (JNUSU) के कार्यालय में इंटरनेट सेवा और बिजली कनेक्शन मंगलवार को करीब तीन घंटे के लिए बंद कर दिया गया। कुछ छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर BBC डॉक्यूमेंट्री दिखाना चाहते थे। JNU प्रशासन ने पहले छात्रों से डॉक्यूमेंट्री - 'इंडिया: द मोदी क्वेस्चन' की स्क्रीनिंग रद्द करने के लिए कहा था। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कड़ी चेतावनी देते हुए छात्रों से कहा कि यदि कोई भी डॉक्यूमेंट्री देखता है तो विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जा सकती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement