1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. सितंबर में होगी NEET यूजी 2021 की परीक्षा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी जानकारी

NEET UG 2021 Exam Date: सितंबर में होगी NEET यूजी की परीक्षा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि NEET परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को कराया जाएगा और परीक्षा में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 12, 2021 23:02 IST
सितंबर में होगी NEET यूजी की परीक्षा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी जानकारी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सितंबर में होगी NEET यूजी की परीक्षा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी जानकारी

नई दिल्ली। NEET परीक्षा का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि NEET परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को कराया जाएगा और परीक्षा में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि NEET परीक्षा के लिए मंगलवार 13 जुलाई शाम 5 बजे से आवेदन किया जा सकेगा। 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों में कोरोना नियमों का पालन करने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा और इसके लिए देश के 198 शहरों में परीक्षा का आयोजन होगा। पहले देश में 155 शहरों में परीक्षा का आयोजन होता था लेकिन परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा भीड़ न हो सके इसके लिए इस बार ज्यादा शहरों में परीक्षा ली जाएगी। पिछले साल देशभर में NEET परीक्षा के लिए 3862 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा हुई थी और शिक्षा मंत्री ने कहा है कि इस बार सरकार केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाएगी। 

इस बार 198 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी पिछले साल इस्तेमाल किए गए 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी।

परीक्षार्थियों को मास्क उपलब्ध कराएगी सरकार 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर सरकार अपनी तरफ से मास्क उपलब्ध कराएगी और केंद्र में दाखिल होने तथा निकलने के लिए छोटे छोटे ग्रुप बनाए जाएंगे, इसके अलावा कॉन्टेक्टलेस रजिस्ट्रेशन होगा, सैनिटेशन की व्यवस्था होगी और परीक्षार्थियों के एक दूसरे के बीच बैठने का अंतर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम के तहत होगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X