Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लखनऊ यूनिवर्सिटी को पीछे छोड़ 17 साल बाद यूपी की इस यूनिवर्सिटी को मिला A++ ग्रेड, जामिया और JNU के हुई बराबर

NAAC A++ Ranking: पूरे 17 साल बाद यूनिवर्सिटी को ये उपलब्धि मिली है। NAAC ने गोरखपुर यूनिवर्सिटी को A++ कैटेगरी दी है। इसके साथ ये यूनिवर्सिटी जामिया और जेएनयू के बराबर आ गई है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 18, 2023 10:46 IST
दीनदयाल गोरखपुर यूनिवर्सिटी- India TV Hindi
Image Source : PTI दीनदयाल गोरखपुर यूनिवर्सिटी

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के लिए 17 जनवरी का दिन काफी अच्छा रहा है। यूनिवर्सिटी को इतना बड़ा तमगा मिलने के बाद छात्र व प्रोफेसर में जश्न का माहौल है। दरअसल, NAAC ने गोरखपुर यूनिवर्सिटी को A++ कैटेगरी दी है। इस उपलब्धि की जानकारी राजभवन ने ट्वीट के माध्‍यम से दी है।

राज्यपाल ने दी बधाई

वहीं, इस मौके पर प्रदेश की राज्यपाल और यूनिवर्सिटी की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने छात्रों व प्रोफेसरों को बधाई भी दी है। NAAC ग्रेड का रिजल्‍ट आने के बाद से ही पूरे यूनिवर्सिटी में जश्न जैसा माहौल है। यहां कुलपति ढोल नगाड़ों के साथ नाचते हुए यूनिवर्सिटी पहुंचे। राज्यपाल के अलावा मुख्यमंत्री ने भी यूनवर्सिटी को बधाई संदेश भेजा है। बता दें कि यूनिवर्सिटी को पूरे 17 साल के बाद यह उपलब्धि मिली है।

17 साल बाद मिली है उपलब्धि

इससे पहले आखिरी बार 2005 में गोरखपुर यूनिवर्सिटी को NAAC ग्रेडिंग हुई थी, जिसमें इसे B++ ग्रेड दिया गया था। यूनिवर्सिटी प्रशासन तमाम विवादों में रहने के बाद भी करीब 1 साल से इसकी तैयारी कर रहा था। इसी साल 12 से 14 जनवरी तक NACC टीम यूनिवर्सिटी में मूल्यांकन के लिए आई थी। यूनिवर्सिटी NAAC की टीम को प्रभावित करने में सफल रहा और यूपी में इसे सबसे अधिक अंक मिला। यूनिवर्सिटी को 17 साल के बाद यह उपलब्धि मिली है। इतना ही नहीं, गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने लखनऊ यूनिवर्सिटी को भी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि पूरे प्रदेश में इस रैंकिंग के साथ सिर्फ गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने इतना ग्रेड हासिल किया है।

जामिया और जेएनयू के बराबर

बता दें कि इतना रैंक लाने को बाद यूनिवर्सिटी जामिया और जेएनयू के बराबर खड़ा हो गया है। जानकारी दे दें कि A ++ ग्रेड देश के चुनिंदा यूनिवर्सिटियों को ही मिला है। इसमें जामिया, जेएनयू, आईएससी बेंगलुरु, इग्नू, एसआरएम ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तमिलनाडू, वनस्थली विद्यापीठ राजस्थान और लखनऊ यूनिवर्सिटी के साथ DDU यानी दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी भी शामिल है। बता दें कि गोरखपुर यूनिवर्सिटी को 5 में से कुल 3.75 CGPA मिला है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement