Monday, April 29, 2024
Advertisement

Bihar STET 2023 का नोटिफिकेशन आउट, शुरू हुए आवेदन; जानें कौन कर सकता है अप्लाई

Bihar STET 2023: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2023 अधिसूचना जारी कर दी गई है, साथ ही इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 09, 2023 12:47 IST
बिहार एसटीईटी 2023 का नोटिफिकेशन आउट, आवेदन शुरू- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार एसटीईटी 2023 का नोटिफिकेशन आउट, आवेदन शुरू

Bihar STET 2023: बिहार में टीचर बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक जरूरी खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2023 अधिसूचना जारी कर दी गई है, साथ ही इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जो इच्छुक कैंडिडेटट्स इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

पेपर 1: 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री और बी.एड परीक्षा उत्तीर्ण, या संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बी.एड परीक्षा उत्तीर्ण, या न्यूनतम 45% अंकों के साथ बैचलर डिग्री / मास्टर डिग्री (एनसीटीई मानदंडों के अनुसार) बी.एड., या 4 वर्षीय पाठ्यक्रम बीए बीएड/बीएससी बीएड परीक्षा उत्तीर्ण। 

पेपर 2: 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बी.एड परीक्षा / बीए बीएड / बीएससी बीएड उत्तीर्ण, या न्यूनतम 45% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (एनसीटीई मानदंडों के अनुसार) बी.एड., या 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और 3 साल का बीएड एमएड कोर्स। 

लास्ट डेट
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इच्छुक कैंडिडेट्स इस भर्ती के लिए 23 अगस्त तक आवदेन कर सकते हैं, जो इसके लिए आखिरी तारीख है। फिलहाल इस परीक्षा की एग्जाम डेट को नोटिफिकेशन में नहीं किया गया है जो जल्द ही घोषित कर दी जाएगी। 

दो अलग-अलग परीक्षाएं होंगी
इस पात्रता परीक्षा में दो अलग-अलग परीक्षाएं होंगी- एक माध्यमिक शिक्षकों के लिए पेपर 1 और दूसरी वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षकों के लिए पेपर 2। अंकों का उपयोग माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए किया जाएगा।

कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स आधिकारिक  वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। 
  • फिर सबसे पहले खुद को रजिस्टर करें और यूजरनेम और पासवर्ड जनरेट करें। 
  • इसके बाद आवेदन पत्र के लिए आगे बढ़ें, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन पत्र भरें। 
  • अब सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें। 
  • फिर आवेदन पत्र की समीक्षा करें और सबमिट करें। 
  • आखिरी में बिहार एसटीईटी 2023 आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें। 

आवेदन शुल्क 
पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), पिछड़ा वर्ग (बीसी), और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) से संबंधित उम्मीदवारों को क्रमश: 960 और 1,440 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग (एससी/एसटी/पीएच) उम्मीदवारों को पेपर 1 के लिए 760 रुपये और पेपर 2 के लिए 1,140 रुपये का भुगतान करना होगा। 

ये भी पढ़ें: एक ऐसा शहर, जो सिर्फ एक दिन के लिए बना था भारत की राजधानी; जानें क्यों
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement