Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हरियाणा पुलिस भर्ती आज से हो रही शुरू, निकली है 6000 कांस्टेबल पद पर वैकेंसी

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की साबित हो सकती है। हरियाणा पुलिस की कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 20, 2024 14:49 IST
Haryana Police recruitment- India TV Hindi
Image Source : PTI Haryana Police recruitment

पुलिस में नौकरी करनी है और तैयारी भी भरपूर कर रहे हैं तो ये मौका आपके लिए ही है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के बाद अब हरियाणा पुलिस में भी कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाली गई है। अगर इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं तो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर किए जा सकते हैं। बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू हो रहे हैं।

इस भर्ती के जरिए कुल 6,000 कांस्टेबल पदों पर भर्ती होगी, जिनमें 5000 पद पुरुषों के लिए और 1000 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों पर सभी 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 25 साल के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती में सरकार ने आयु सीमा में 3 साल की छूट दी है।

कैसे होगा चयन?

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में सबसे पहले उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग टेस्ट यानी सीईटी देना होगा। इसके बाद इसमें क्वालीफाई उम्मीदवारों को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) और फिर फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) के लिए आमांत्रित किया जाएगा। इन सभी के बाद क्वालीफाई उम्मीदवारों का नॉलेज टेस्ट किया जाएगा। नॉलेज टेस्ट को 94.5 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा, जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 नंबर अलग से मिलेंगे। सोशल इकोनॉमिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 नंबर का वेटेज तय है। 

परीक्षा पैटर्न

इस कांस्टेबल परीक्षा के पेपर में जनरल स्टडी, जनरल साइंस, करंट अफेयर्स, जनरल रिजिनिंग, मेंटल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी, एग्रीकल्चर, पशुपालन, अन्य सबंधित क्षेत्रों/ट्रेड्स आदि पर 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जनरल स्टडी से कम से कम 10 फीसदी प्रश्न पूछे जाएंगे। कंप्यूटर और हरियाणा के बारे में GK से संबंधित कम से कम 20 फीसदी प्रश्न पूछे जाएंगे।  इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं किया जाएगा।

सैलरी

लेवल-3 के तहत चयनित उम्मीदवारों को 21700 रुपये वेतन के रूप में मिलेंगे।

ये भी पढ़ें:

अब 10वीं, 12वीं के छात्र साल में 2 बार दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement