Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Assembly Bypoll Results: बिहार के गोपालगंज और यूपी की गोकर्णनाथ सीट पर BJP जीती, हरियाणा के आदमपुर में भी विजय

Assembly Bypoll Results: 6 राज्यों की 7 सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे आज आने शुरू हो गए हैं। इन विधानसभा उपचुनावों में भी बीजेपी का जीत का सिलसिला जारी है। बिहार की गोपालगंज, यूपी की गोला गोकर्णनाथ और हरियाणा की आदमपुर सीट पर भाजपा ने अपने कब्जे में ली है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 06, 2022 14:26 IST
विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी का जलवा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी का जलवा

Assembly Bypoll Results: देश की 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के लिए हुई वोटिंग की आज मतगणना हो रही है। इन विधानसभा सीटों के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। उपचुनावों में भी बीजेपी का जलवा कायम है। हार की गोपालगंज विधानसभा सीट पर बीजेपी की कुसुम देवी ने जीत दर्ज की है। कुसुम देवी ने RJD के मोहन प्रसाद गुप्ता को हराया है। तो वहीं उत्तर प्रदेश की लखीमपुर खीरी की गोला गोकर्णनाथ सीट पर बीजेपी जीत गई है। यहां से बीजेपी प्रत्यशी आमन गिरि जीते हैं। इसके अलावा हरियाणा में आदमपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में रविवार को नौ चरण की मतगणना के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार भव्य बिश्नोई अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के जयप्रकाश से 17,988 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

गोपालगंज और गोला गोकर्णनाथ से बीजेपी जीती

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी अमन गिरि ने जीत हासिल कर ली है। यह सीट उनके पिता अरविंद गिरि के निधन के कारण खालीहुई थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, गिरि ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी (सपा) के विनय तिवारी को करीब 34,000 मतों से पराजित किया है। हालांकि, हार-जीत के वास्तविक अंतर के लिए गणना की जा रही है। उपचुनाव जीतने के बाद अमन गिरि ने कहा कि वह अपने पिता के सपनों को पूरा करेंगे और क्षेत्र का विकास सुनिश्चित कराएंगे। मतगणना के 29वें दौर तक गिरि को 1,14,444 वोट मिले। वहीं, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विनय तिवारी को 81,682 मत प्राप्त हुए। इससे पहले, मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे शुरू हुई। पीठासीन अधिकारी अनुराग सिंह ने बताया कि मतगणना 32 चरणों में होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मतगणना को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए 56 अधिकारियों को तैनात किया गया है। गोला गोकर्णनाथ सीट पर उपचुनाव के तहत पिछली तीन नवंबर को 57.35 फीसदी मतदान हुआ था। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस ने इस उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। वहीं भाजपा ने बिहार में गोपालगंज विधानसभा सीट भी बरकरार रखी है। बिहार की गोपालगंज विधानसभा सीट पर बीजेपी की कुसुम देवी ने जीत दर्ज की है। कुसुम देवी ने RJD के मोहन प्रसाद गुप्ता को 2,000 से कम मतों के अंतर से हराया है। 

आदमपुर उपचुनाव में भाजपा के भव्य बिश्नोई जीते
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भव्य बिश्नोई ने रविवार को आदमपुर विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश को करीब 16,000 मतों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि अंतिम जीत का अंतर अभी घोषित नहीं किया गया है। हरियाणा में आदमपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे शुरू हुई थी। मतगणना कुल 13 चरणों में हुई।हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के विधायक पद से इस्तीफा देने और अगस्त में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल होने के बाद संबंधित सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा। भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई को चुनाव मैदान में उतारा था। भव्य कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement